A
Hindi News तेलंगाना तेलंगाना में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

तेलंगाना में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार तेलंगाना में सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है। देश के अन्य हिस्सों में गर्मी का कहर है, लेकिन दक्षिण भारत में बारिश से कई राज्यों में परेशानी हो रही है।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

तेलंगाना के कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है। राज्य में सोमवार (20 मई) तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। गुरुवार को भी हैदराबाद में तूफान के साथ भारी बारिश हुई। 65.5 मिमी से अधिक बारिश से दैनिक गतिविधियों में परेशानी आई। दोपहर करीब 3 बजे शुरू हुई बारिश के कारण शहर में लोगों को जलभराव और ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ा। ग्रेटर हैदराबाद में कई क्षेत्रों में काफी बारिश हुई। वेंकटेश्वर कॉलोनी, बंजारा हिल्स (87.5 मिमी), मलकपेट मिलथ कॉम हॉल (85.0 मिमी), और बेगम बाजार दूध खाना यूएचसी (83.0 मिमी)। तेलंगाना राज्य विकास सोसाइटी (टीएसडीपीएस) के अनुसार, कृष्णानगर (79.5 मिमी), गोलकुंडा तासिल कार्यालय, लैंगर हौज (76.8 मिमी), अस्मांगध (74.5 मिमी), और सीएमटीसी परिसर, बंजारा हिल्स में (73.5 मिमी) बारिश हुई।

 शहर में 46.9 मिमी की औसत वर्षा हुई। मेडचल-मल्काजगिरी (28.3 मिमी), रंगारेड्डी (11.7 मिमी), सिद्दीपेट (10.8 मिमी) और यदाद्री भुवनगिरी (5.9 मिमी) जैसे जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई। 

बारिश ने जहां गर्म मौसम से राहत दी है, वहीं कई परेशानियां भी पैदा कीं। शहर के कई हिस्सों में जलभराव और ट्रैफिक जाम की खबरें मिलीं। जलभराव के प्रबंधन और यातायात को बहाल करने के लिए आपदा प्रतिक्रिया बल (डीआरएफ) की टीमों को तैनात किया गया।

पेड़ों से दूर रहने की सलाह

इस बीच, आईएमडी कर्मियों ने लोगों को पेड़ की डाल के गिरने के खतरे के कारण पेड़ों के नीचे आश्रय लेने से बचने और बिजली के खंभों और तारों से दूर रहने की सलाह दी है। बिजली कटौती और इंटरनेट संबंधी समस्याएं भी रिपोर्ट की गई हैं, जिससे लोगों को असुविधा हो रही है। भारी बारिश के कारण पेड़ उखड़ गए और निचले इलाकों में जलभराव की कई घटनाएं हुईं। कई निवासियों ने आवागमन में परेशानी की सूचना दी, कई मुख्य सड़कें और अंडरपास जलमग्न हो गए। आपातकालीन सेवाओं में सहायता के लिए सैकड़ों फोन आए।

हेल्पलाइन नंबर जारी

जीएचएमसी-डीआरएफ ने सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 040-21111111 और 9000113667 जारी किए गए हैं। इसके अलावा नालियों में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए उपाय किए जा रहे हैं और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में पानी पंप किया जाए। अधिक बारिश के पूर्वानुमान के साथ अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं। इस सीजन में बेमौसम बारिश और अनियमित मौसम पैटर्न के कारण जिलों में रबी किसानों को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा। भारी बारिश के कारण गेहूं, जौ और सरसों जैसी प्रमुख फसलों की कटाई बाधित हो गई है, जिससे फसल की गुणवत्ता और उपज को लेकर चिंता पैदा हो गई है। 

भारी बारिश का अनुमान

आईएमडी के शुक्रवार के पूर्वानुमान में तेलंगाना के विभिन्न हिस्सों में बिजली गिरने और 40-50 किमी/घंटा की तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम गरज के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी की है, येलो अलर्ट जारी किया है और हैदराबाद में अगले चार दिनों में लगातार बारिश की भविष्यवाणी की है। तेलंगाना के दक्षिण और मध्य भागों में 19 मई तक महत्वपूर्ण वर्षा होने का अनुमान है, जिसकी अधिकतम तीव्रता 17 और 18 मई को होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान, शहर में तापमान लगभग 35 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है।