A
Hindi News तेलंगाना सोने की तस्करी का भंडाफोड़, हैदराबाद एयरपोर्ट से एक करोड़ का सोना जब्त; दुबई से की जा रही थी स्मगलिंग

सोने की तस्करी का भंडाफोड़, हैदराबाद एयरपोर्ट से एक करोड़ का सोना जब्त; दुबई से की जा रही थी स्मगलिंग

हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट से एक करोड़ रुपये की कीमत का सोना जब्त किया गया है। जब्त किए गए सोने का वजन 1390.850 ग्राम था। वहीं दुबई से यह सोना लाया गया था।

एक करोड़ का सोना जब्त।- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE एक करोड़ का सोना जब्त।

हैदराबाद: शहर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी का भंडाफोड़ किया गया है। यहां एक यात्री के पास से एक करोड़ रुपये मूल्य का 1.3 किलोग्राम से अधिक विदेशी सोना जब्त किया गया है। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने रविवार को इसकी जानकारी दी। डीआरआई के अनुसार, बरामद किए गए सोने का वजन 1390.850 ग्राम था, जिसकी कीमत 1,00,06,909 रुपये है। इसे जब्त कर लिया गया है और सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सोने की दो ईंट और एक चेन बरामद

डीआरआई ने एक विज्ञप्ति में बताया कि डीआरआई, हैदराबाद जोनल यूनिट को जानकारी मिली थी कि नौ अगस्त को एक उड़ान से हैदराबाद आने वाले एक व्यक्ति द्वारा दुबई से हैदराबाद सोने की तस्करी की जा रही है। इसने कहा कि इस आधार पर एजेंसी के अधिकारियों ने एयरपोर्ट के अंतरराष्ट्रीय आगमन हॉल के निकास क्षेत्र में संदिग्ध यात्री को रोक लिया। इसने कहा कि यात्री से गहन पूछताछ करने और उसके जूतों तथा बैग की जांच करने पर सोने की दो ईंट और एक चेन बरामद की गई। फिलहाल आरोपी के पास से बरामद सोने की कीमत एक करोड़ रुपये से अधिक है। वहीं विज्ञप्ति में कहा गया कि मामले में आगे की जांच जारी है। 

मुंबई एयरपोर्ट पर भी कार्रवाई

बता दें कि कुछ दिन पहले मुंबई सीमाशुल्क विभाग ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 24 अलग-अलग मामलों में कुल 13.24 किलोग्राम सोना, 10.33 करोड़ रुपये मूल्य के इलेक्ट्रॉनिक सामान और 45 लाख रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा जब्त की तथा सात यात्रियों को गिरफ्तार किया गया। मुंबई सीमाशुल्क जोन-3 ने 10 जुलाई से 14 जुलाई के बीच इन मामलों का पता लगाया था। गिरफ्तार लोगों में पांच भारतीय नागरिक हैं। इनमें दो दुबई से, दो अबू धाबी से और एक जेद्दा से आया है। इनके अलावा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के रहने वाले दो भारतीय नागरिकों को रोका और अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया। इनके पास से दो थैलियों में रखी मोम में मिली हुई 24 कैरेट ‘गोल्ड डस्ट’ जब्त की गई जिसका वजन 1,950 ग्राम है। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

बारिश के बीच उफनती नदी में बही कार, एक ही परिवार के 8 लोगों सहित 9 की मौत

यूपी में चलती ट्रेन से कूदे दर्जनों लोग, 6 यात्री घायल; सामने आई ये वजह