A
Hindi News तेलंगाना तेलंगाना के राजस्व मंत्री पी.श्रीनिवास रेड्डी के कई ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, जानें पूरा मामला

तेलंगाना के राजस्व मंत्री पी.श्रीनिवास रेड्डी के कई ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, जानें पूरा मामला

तेलंगाना के राजस्व मंत्री पी.श्रीनिवास रेड्डी से जुड़े परिसरों पर शुक्रवार को ईडी ने छापेमारी की। इस छापेमारी में 15 टीमें शामिल रहीं जो कथित वित्तीय अनियमितताओं की चल रही जांच के तहत हैदराबाद और खम्मम सहित कई स्थानों पर एक साथ छापेमारी की।

तेलंगाना के राजस्व मंत्री पी.श्रीनिवास रेड्डी - India TV Hindi Image Source : FILE-ANI तेलंगाना के राजस्व मंत्री पी.श्रीनिवास रेड्डी

हैदराबादः ईडी ने कथित तस्करी गिरोह से संबंधित लगभग 100 करोड़ रुपये के मनी लांड्रिंग मामले में तेलंगाना के राजस्व मंत्री पी.श्रीनिवास रेड्डी और कुछ अन्य लोगों से जुड़े कई परिसरों पर शुक्रवार को छापे मारे। सूत्रों ने बताया कि हैदराबाद समेत राज्य में करीब पांच स्थानों पर छापे मारे गए। मनी लांड्रिंग का यह मामला राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) द्वारा पी.श्रीनिवास रेड्डी के बेटे हर्ष रेड्डी के खिलाफ दर्ज शिकायत से जुड़ा है। 

सात करोड़ रुपये की घड़ी खरीदने का आरोप

हर्ष रेड्डी पर आरोप है कि उन्होंने सात करोड़ रुपये की पांच घड़ियां खरीदी हैं जिनके भुगतान कथित ‘क्रिप्टो करेंसी’ और हवाला गिरोह से जुड़े हैं और ए नवीन कुमार नामक व्यक्ति इस मामले में निदेशालय की जांच के दायरे में है। कांग्रेस नेता पी.श्रीनिवास रेड्डी तेलंगाना सरकार में राजस्व, आवास, सूचना और जनसंपर्क मंत्री हैं। 

ईडी की 15 टीमों ने की छापेमारी

इस छापेमारी में 15 टीमें शामिल रहीं जो कथित वित्तीय अनियमितताओं की चल रही जांच के तहत हैदराबाद और खम्मम सहित कई स्थानों पर एक साथ छापेमारी की। बताया गया है कि तलाशी केवल रेड्डी के आवास तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उनसे जुड़े कई अन्य स्थानों पर भी की गई है, जिनमें हैदराबाद में खम्मम और नंदगिरी हिल्स की संपत्तियां भी शामिल हैं। छापे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों की सुरक्षा में मारे गए।

जांच में सामने आई ये बातें

जांच के दौरान मध्यस्थ नवीन कुमार ने कथित तौर पर बिक्री में सहायता करने की बात कबूल की और पुष्टि की कि हर्ष रेड्डी खरीदार थे। ईडी अब तस्करी रैकेट और उसके वित्तीय संचालन की जांच का विस्तार कर रहा है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय लक्जरी बाजारों और अवैध वित्तीय लेनदेन के कनेक्शन भी शामिल हैं।

पिछले साल नवंबर में आयकर (आईटी) विभाग ने विधानसभा चुनाव से पहले श्रीनिवास रेड्डी के परिसरों पर तलाशी ली थी। पूर्व सांसद जुलाई में तत्कालीन सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) द्वारा पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण निलंबित किए जाने के तुरंत बाद कांग्रेस में शामिल हो गए थे।