A
Hindi News तेलंगाना हैदराबाद में लावारिस कुत्तों के काटने से 18 महीने के बच्चे की मौत, सीएम ने अधिकारियों को दिया ये निर्देश

हैदराबाद में लावारिस कुत्तों के काटने से 18 महीने के बच्चे की मौत, सीएम ने अधिकारियों को दिया ये निर्देश

जवाहर नगर थाने के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बच्चे को पहले एक निजी अस्पताल ले जाया गया और वहां से उसे सरकारी अस्पताल रेफर कर दिया गया, जहां देर रात को उसने दम तोड़ दिया। परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

हैदराबादः तेलंगाना के हैदराबाद शहर के जवाहर नगर में लावारिस कुत्तों के एक झुंड के हमले में 18 महीने के एक बच्चे की मौत हो गई। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने बच्चे की मौत पर दुख व्यक्त किया और अधिकारियों को भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए। पुलिस ने बताया कि मंगलवार की रात बच्चा अपने घर से बाहर निकला और एक कुत्ता उसे कुछ दूर तक घसीट कर ले गया। बाद में कुछ लावारिस कुत्ते उस पर झपट पड़े और उसे बुरी तरह नोंचा और काटा जिससे वह घायल हो गया।

इलाज के दौरान बच्चे की मौत

जवाहर नगर थाने के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बच्चे को पहले एक निजी अस्पताल ले जाया गया और वहां से उसे सरकारी अस्पताल रेफर कर दिया गया, जहां देर रात को उसने दम तोड़ दिया। परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। पीड़ित परिवार सिद्दीपेट जिले का रहने वाला है और दो महीने पहले वह जवाहर नगर में रहने आया था।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिया ये आदेश

कुत्तों के हमलों की बढ़ती घटनाओं की शिकायतों पर गौर करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वह लावारिस कुत्तों की समस्या वाले इलाकों के निवासियों की शिकायतें प्राप्त करने के लिए एक ‘टोल फ्री नंबर’ या ‘कॉल सेंटर’ स्थापित करें। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि एक बैठक में उन्होंने कुत्तों के हमलों के कारणों का अध्ययन करने के लिए पशु चिकित्सकों और ‘ब्लू क्रॉस’ जैसे पशु कल्याण संगठनों के प्रतिनिधियों वाली विशेषज्ञों की एक समिति बनाने का सुझाव दिया।

उन्होंने अधिकारियों को कुत्तों के आतंक को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा गया है कि हैदराबाद के सभी शहरी स्वास्थ्य केंद्रों और राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कुत्ते के काटने के पीड़ितों के उपचार के लिए दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

इनपुट-भाषा