A
Hindi News तेलंगाना तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के बीच आज अहम बैठक, इन मुद्दों को सुलझाने के लिए होगी मीटिंग

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के बीच आज अहम बैठक, इन मुद्दों को सुलझाने के लिए होगी मीटिंग

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, दोनों राज्यों के बीच अनसुलझे मुद्दों को लेकर एक अहम बैठक करेंगे।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के बीच लंबित अंतर-राज्यीय मुद्दों को सुलझाने के लिए होगी - India TV Hindi Image Source : PTI(FILE) तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के बीच लंबित अंतर-राज्यीय मुद्दों को सुलझाने के लिए होगी बैठक

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी के बीच आज एक महत्वपूर्ण बैठक होनी है। यह मीटिंग लंबित अंतर-राज्यीय मुद्दों के हल के लिए होनी है। सीएम एन चंद्रबाबू नायडू और सीएम ए रेवंत रेड्डी के बीच यह यह बैठक आज शाम को महात्मा ज्योति राव फुले प्रजा भवन में होगी। आंध्र प्रदेश के बंटवारे के 10 साल बाद भी कई मुद्दे अभी अनसुलझे हैं। 

बंटवारे के 10 साल बाद भी कई मुद्दे हैं अनसुलझे

बता दें कि आंध्र प्रदेश (अविभाजित) के बंटवारे से दो जून 2014 को तेलंगाना अस्तित्व में आया था। विभाजन के 10 साल बाद भी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बीच परिसंपत्तियों के विभाजन, सरकारी संस्थानों, बकाया बिजली बिल, कर्मचारियों के उनके मूल राज्यों में स्थानांतरण जैसे कई मुद्दे अब भी अनसुलझे हैं। आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 के मुताबिक, हैदराबाद इस साल दो जून से दोनों राज्यों की साझा राजधानी नहीं रही। हैदराबाद अब केवल तेलंगाना की राजधानी है। 

निगमों और... को लेकर दोनों राज्यों के बीच बंटवारे की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम (2014) की नौवीं अनुसूची और 10वीं अनुसूची में सूचीबद्ध अविभाजित राज्य के विभिन्न सरकारी संस्थानों और निगमों की दोनों राज्यों के बीच बंटवारे की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, क्योंकि कई मुद्दों पर आम सहमति नहीं बन पाई है। विपक्षी दल भारत राष्ट्र समिति (BRS) के नेताओं ने यहां मांग की कि तेलंगाना सरकार आंध्र से कुछ गांवों को राज्य(तेलंगाना) में वापस लाने के लिए दबाव बनाए। 

सीएम चंद्रबाबू नायडू ने अनसुलझे मुद्दों को सुलझाने के लिए लिखा था पत्र

पोलावरम परियोजना से जुड़े निर्माण कार्यों के सुचारू संचालन के लिए विभाजन के समय इन गांवों को आंध्र प्रदेश में मिला दिया गया था। दोनों नेताओं के बीच वार्ता की पहल करते हुए नायडू ने पिछले सप्ताह तेलंगाना के मुख्यमंत्री को एक पत्र लिखा था और दोनों राज्यों के विभाजन के वक्त के अनसुलझे मुद्दों को सुलझाने के लिए छह जुलाई को एक बैठक का प्रस्ताव रखा था। रेवंत रेड्डी ने नायडू बैठक के लिए सहमत हो गए थे।

ये भी पढ़ें- NEET UG Counselling: नीट यूजी को लेकर बड़ी खबर, आगे बढ़ेगी काउंसलिंग की तारीख- सूत्र
कितनी पढ़ी लिखी हैं अंबानी परिवार की होने वाली छोटी बहू Radhika Merchant?