A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स Virtual ID क्या होती है? आधार के बिना ही हो जाएंगे सारे काम, जानें इसे बनाने का तरीका

Virtual ID क्या होती है? आधार के बिना ही हो जाएंगे सारे काम, जानें इसे बनाने का तरीका

आधार कार्ड आज के समय में जरूरी दस्तावेज बन चुका है। इसलिए इसे सेफ रखना बहुत जरूरी है। क्या आप इस बात को जानते हैं कि आधार कार्ड की ही तरह वर्चुअल आईडी भी काम करती है। आप आधार कार्ड की जगह किसी भी जगह वर्चुअल आईडी को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Aadhaar Card, tech news hindi, Virtual ID, Whats is Virtual ID, benefits of Virtual ID, how to gener- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो आप वर्चुअल आईडी को उन सभी जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं जहां आधार की जरूरत पड़ती है।

आधार कार्ड आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी दस्तावेज बन चुका है। आधार कार्ड की हर उस जगह पर जरूरत पड़ती है जहां हमें आईडी प्रूफ दिखाना पड़ता है। अगर आधार खो जाए तो हमें कई तरह की परेशानी हो सकती है। अक्सर कई लोग आधार कार्ड को अपने साथ लेकर चलते ताकि कहीं जरूरत न पड़ जाए। लेकिन, आपको बता दें कि अगर आप वर्चुअल आईडी इस्तेमाल करते हैं तो आपको आधार कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

आप अपनी वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल हर उस जगह पर कर सकते हैं जहां पर आपको आधार कार्ड दिखाने की जरूरत पड़ सकती है। वर्चुअल आईडी आपके वे सभी काम कर सकती है जो आधार कार्ड कर सकती है। आइए आपको वर्चुअल आईडी के बारे में डिटेल से बताते हैं। 

क्या होती है वर्चुअल आईडी

अगर आपको नहीं मालूम तो बता दें कि वर्चुअल आईडी में 16 अंकों की अस्थायी संख्या होती है। यह आईडी आपके आधार कार्ड की ही तरह काम करती है। इस वर्चुअल आईडी को आप अपने लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन से ही जनरेट कर सकते हैं। आपको बता दें कि एक वर्चुअल आईडी एक बार ही मान्य होती है इसलिए आप जरूरत पड़ने पड़ने पर बार बार क्रिएट कर सकते हैं। 

कहां से जेनरेट होती है वर्चुअल आईडी

आपको बता दें कि जिस तरह से UIDAI आधार कार्ड जारी करता है ठीक उसी तरह ही UIDAI वर्चुअल आईडी भी जनरेट करता है। इसलिए अगर आप अपनी वर्चुअल आईडी क्रिएट करना चाहते हैं तो आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वर्चुअल आईडी को क्रिएट करने के लिए आपके पास अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी। आपको बता दें कि आप इस वर्चुअल आईडी को सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए भी कर सकते हैं। 

इस तरह से जेनरेट करें वर्चुअल आईडी

  1. वर्चुअल आईडी को जेनरेट करने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट https://www.uidai.gov.in./ पर विजिट करना होगा। 
  2. इसमें लॉग इन करें और आधार सर्विस पर जाकर वर्चुअल आईडी के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. नेक्स्ट पेज पर आपको अपने आधार का 16 अंक डालकर सिक्योरिटी कोड को फिल करना पड़ेगा।
  4. अब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीटी सेंड किया जाएगा। इसे सबमिट करके वेरिफाई करें। 
  5. ओटीपी सबमिट करने के बाद आपको Generate VID का ऑप्शन मिलेगा। 
  6. वर्चुअल आईडी जेनरेट करने के बाद आपको मैसेज सेंड कर दिया जाएगा। 
  7. ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा आप MAadhaar ऐप के जरिए भी वर्चुअल आईडी क्रिएट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Instagram Creator Lab भारत में हुआ लॉन्च, क्रिएटर्स सीख पाएंगे पॉपुलर होने के गुर