A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स Smartphone में 5G होने के बावजूद स्लो चल रहा है इंटरनेट, ये आसान तरीके करा देंगे मौज

Smartphone में 5G होने के बावजूद स्लो चल रहा है इंटरनेट, ये आसान तरीके करा देंगे मौज

Smartphones में अक्सर इंटरनेट डेटा स्पीड के स्लो होने की समस्या होने लगती है। अगर आप भी इससे परेशान रहते हैं तो आज की खबर आपके काम की होने लगती है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप कुछ ही मिटन में फोन में डेटा की स्पीड को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

how to increase internet speed, internet speed in phone, how to boost internet speed in phone, mobil- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन की सेटिंग में कुछ बदलाव करके आसानी से डेटा की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

स्मार्टफोन और इंटरनेट आज के समय में लोगों की बेसिक जररूत बन चुकी हैं। इनमें से अगर एक की भी कमी हो जाए तो हमारे कई सारे काम रुक जाते हैं।  कई बार स्मार्टफोन यूजर्स को इंटरनेट स्पीड की समस्या होती है। 5G के दौर में भी अक्सर फोन में डेटा स्पीड स्लो होने की समस्या होने लगती है। अगर कोई जरूरी काम हो और डेटा की स्पीड स्लो हो जाए तो पूरा मूड ही खराब हो जाता है। अगर आप भी ऐसी परेशानी का सामना करते हैं तो आज की खबर आपके काम की होने वाली है।  

आजकल ज्यादातक काम इंटरनेट से होने लगे हैं। ऐसे में हाई स्पीड कनेक्टिविटी बहुत ही जररूी हो गई है। ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग के बढ़ते क्रेज की वजह से लोग हाई स्पीड इंटरनेट की डिमांड करने लगे हैं। हाई स्पीड डेटा के लिए ही अब लोग ब्रॉडबैंड कनेक्शन की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। अगर आप डेली डेटा लिमिट से फोन में इंटरनेट चलाते हैं और आपको स्लो स्पीड मिल रही है तो हम आपको आज कुछ खास ट्रिक्स बताने जा रहे हैं। अगर आप इन्हें फॉलो करते हैं तो स्लो डेटा कनेक्टिविटी की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। 

नेटवर्क मोड को चेंज करें

कई बार सही नेटवर्क मोड सेलेक्ट न होने की वजह से भी फोन में इंटरनेट डेटा की स्पीड स्लो हो जाती है। इसलिए अगर आपके फोन में सही नेटवर्क स्पीड नहीं मिल रही है तो हो सकता है कि नेटवर्क मोड की समस्या हो। आपको इसे जरूर चेक करना चाहिए। 

Image Source : फाइल फोटोगलत नेटवर्क मोड की वजह से भी डेटा की स्पीड स्लो हो जाती है।

नेटवर्क मोड सही करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर मोबाइल नेटवर्क के ऑप्शन पर जाना होगा। यहां पर आपको सिम कार्ड का ऑप्शन मिलेगा। सिम कार्ड को टैप करके आप नेटवर्क मोड में जा सकते हैं। आपको यहां पर LTE/5G/4G वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। 

बैकग्राउंड ऐप्स को क्लोज करें

कई बार एक ज्यादा ऐप्स ओपन होने पर भी डेटा की स्पीड स्लो हो जाती है। इसलिए अगर आपको हाई स्पीड डेटा चाहिए तो आपको बैकग्राउंड ऐप्स को डिसेबल  करना होगा। 

लोकेशन को ऑफ रखें

अगर आपको नहीं मालूम तो बता दें कि अगर गूगल का मैप लोकेशन ऑन होने पर डेटा को लगातार कंज्यूम करता है। लोगों को लगता है कि हमने ऐप को ओपन ही नहीं किया तो उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन, ऐसा नहीं है। अगर आपने लोकेशन ऑन कर रखी है तो इससे गूगल मैप लगातार डेटा को कंज्यूम करेगा और आपको स्पीड स्लो मिलेगी। 

Image Source : फाइल फोटोजरूरत न होने पर लोकेशन को हमेशा ऑफ रखें।

स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर आप लोकेशन को ऑफ कर सकते हैं। इसके अलावा आप फोन में मिलने वाले टॉगल को डाउन करके उसमें से भी लोकेशन के ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं। 

सॉफ्टरवेयर अपडेट

स्मार्टफोन के कई ऐसे यूजर्स होते हैं जो कई महीने तक ऐप्लिकेशन्स और फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं करते हैं। कई बार सॉफ्टवेयर अपडेट न होने की  वजह से भी डेटा की स्पीड स्लो होने लगती है। आपको बता दें कि जब भी कंपनी स्मार्टफोन में कोई अपडेट लाती है तो उससे फोन और ऐप्स में मौजूद बग और नेटवर्क संबंधी समस्या ओं को दूर किया जाता है। 

अगर आपने भी अपने फोन के सॉफ्टवेयर और फोन में मौजूद ऐप्स को अपडेट नहीं किया है तो आपको तुरंत इसे अपडेट कर लेना चाहिए। आपके फोन में कौन सी ऐप्लिकेशन अपडेट नहीं है इसका पता आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर पता लगा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- X पर 200 मिलियन फॉलोअर्स वाले पहले शख्स बने एलन मस्क, जानें टॉप 5 में कौन-कौन