A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स WhatsApp पर नौकरी के नाम पर बड़ा फ्रॉड, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

WhatsApp पर नौकरी के नाम पर बड़ा फ्रॉड, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

नौकरी के नाम पर एक गजब के फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है, जिसमें बेरोजगार युवक के नाम पर फर्जी कंपनी बना दी गई और 250 करोड़ रुपये से ज्यादा के GST की चोरी की गई है।

Fraud- India TV Hindi Image Source : FILE Fraud

नौकरी के नाम पर एक गजब के फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। एक बेरोजगार के घर पर 250 करोड़ रुपये से ज्यादा का GST बिल आया है। डिजिटल दुनिया में स्कैमर्स लगातार नए तरीके अपना रहे हैं, जिसमें लोगों को कई लॉटरी के नाम पर तो कभी डिलीवरी के नाम पर लूटा जा रहा है। नौकरी के नाम पर बेरोजगार युवक से डॉक्यूमेंट मंगा कर उसके नाम पर फर्जी कंपनी बना दी गई और 257 करोड़ रुपये के GST की चोरी की गई है।

नौकरी के नाम पर इस फर्जीवाड़े का मामला यूपी के मुजफ्फरनगर जिले से सामने आया है। यहां एक बेरोजगार युवक से नौकरी के नाम पर वॉट्सऐप के जरिए डॉक्यूमेंट मांगे गए। डॉक्यूमेंट शेयर करने के बाद स्कैमर्स ने युवक के नाम पर एक फर्जी कंपनी बनाई और उसके साथ फ्रॉड किया गया। बेरोजगार युवक को इस मामले का पता तब चला जब GST डिपार्टमेंट ने उसके घर 257 करोड़ रुपये की जीएसटी बकाए होने का नोटिस भेजा।

स्कैम की इस घटना की फिलहाल पुलिस जांच कर रही है। युवक ने पुलिस को बताया कि उसके वॉट्सऐप पर नौकरी देने वाला एक मैसेज मिला और उससे डॉक्यूमेंट्स और 1750 रुपये मांगे गए। बेरोजगार युवक ने स्कैमर को अपने आधार कार्ड समेत सभी डॉक्यूमेंट्स स्कैन करके भेज दिए। हालांकि, युवक को नौकरी तो नहीं मिली, लेकिन उसके नाम पर स्कैमर्स ने एक फर्जी कंपनी खोल दी। फिर स्कैमर्स ने करीब 257 करोड़ रुपये की ई-वे GST बिलिंग का फ्रॉड कर दिया।

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यह गलती

कई बार लोग लोन, क्रेडिट कार्ड आदि के नाम पर अपना डॉक्यूमेंट शेयर कर देते हैं, जिसका गलत इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के पहले भी कुछ मामले सामने आए हैं, जिनमें डॉक्यूमेंट का गलत इस्तेमाल किया गया है।

  • कभी भी अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड समेत निजी जानकारियां किसी के साथ शेयर न करें।
  • अगर, कहीं डॉक्यूमेंट शेयर करना भी पड़े तो उसका फोटोकॉपी शेयर करें और उस पर मेंशन कर दें कि किस काम के लिए यह डॉक्यूमेंट शेयर किया गया है ताकि भविष्य में उस डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल गलत काम के लिए न किया जा सके।
  • आधार कार्ड का पूरा नंबर कभी भी शेयर न करें, बल्कि इसके बदले मास्क्ड आधार कार्ड शेयर करें, जिसमें केवल आखिर के चार डिजिट होते हैं।
  • आप आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाकर मास्क्ड आधार कार्ड जेनरेट कर सकते हैं।
  • आप चाहें तो अपने बायोमैट्रिक को भी लॉक कर सकते हैं, ताकि उसका गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सके।
  • वाट्सऐप या अन्य किसी मैसेज के जरिए आने वाले फर्जी कॉल और मैसेज को इग्नोर करें।
  • आप फर्जी कॉल या मैसेज को सरकार द्वारा लॉन्च किए गए Chakshu पोर्टल पर भी रिपोर्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Jio ने यूजर्स की बड़ी टेंशन की खत्म, अब घर बैठे एक्टिवेट होगा आपका नंबर, शुरू हुई नई सर्विस