A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स AC के बाद Laptop में भी लग रही आग, पाकिस्तान में दो बच्चों की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलती

AC के बाद Laptop में भी लग रही आग, पाकिस्तान में दो बच्चों की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलती

Laptop में आग लगने की घटना सामने आई है। पड़ोसी देश पाकिस्तान में लैपटॉप में आग लगने की वजह से दो बच्चों की मौत हो गई है। अगर, आप भी अपने लैपटॉप में इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो आपका लैपटॉप भी गर्मी की वजह से ब्लास्ट हो सकता है।

Laptop Safety tips to prevent fire- India TV Hindi Image Source : FILE Laptop Safety tips to prevent fire

गर्मी बढ़ने के साथ-साथ AC, फ्रिज, स्मार्टफोन आदि में ब्लास्ट होने या आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इन इलेक्ट्रॉनिक्स अप्लायेंस के बाद Laptop में ब्लास्ट होने की नई घटना सामने आई है। लैपटॉप में ब्लास्ट होने की वजह से दो बच्चों की मौत भी हो गई है। ताजा मामला पड़ोसी देश पाकिस्तान के फैसलाबाद का है। फैसलाबाद के शरीफपुर में लैपटॉप ब्लास्ट होने की वजह से दो बच्चों की मौत हो गई। रिपोर्ट की मानें तो जिस समय लैपटॉप में आग लगी, उस समय वह चार्जिंग में लगा था। हालांकि, आधिकारिक तौर पर लैपटॉप में आग लगने की असली वजह नहीं बताई गई है।

इस वजह से लैपटॉप में लगी आग

स्मार्टफोन हो या लैपटॉप इनमें लीथियम-आयन वाली बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। यह बैटरी ओवरहीट होने के बाद ब्लास्ट हो सकती है। इसमें ज्वलनशील पदार्थ होता है, जो गर्म होने के बाद आग पकड़ लेता है। चार्जिंग में लगे रहने की वजह से लैपटॉप की बैटरी ओवरहीट हो गई, जिसकी वजह से इसमें आग लग गई। लैपटॉप के पास खेल रहे 6 साल की बच्ची और 9 साल के बच्चे इसकी चपेट में आ गए।

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

  1. लैपटॉप में आग लगने की मुख्य वजह ओवरहीटिंग बताई जा रही है। स्मार्टफोन की तरह ही अगर लैपटॉप को भी लगातार चार्जिंग में लगाकर रखेंगे, तो उसकी बैटरी ओवरहीट हो सकती है। ऐसे में आपको लैपटॉप की बैटरी को लंबे समय तक चार्ज में लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए।
  2. इसके अलावा लैपटॉप पर लंबे समय तक हैवी गेम खेलने पर या फिर इसके हैवी यूज की वजह से भी यह गर्म हो जाता है। ऐसे में इसकी बैटरी में आग लग सकती है।
  3. लैपटॉप को ठंडा रखने के लिए इसमें एक फैन लगा होता है। समय-समय पर सर्विस नहीं कराने पर लैपटॉप में दिए गए फैन में गंदगी जमा हो जाती है, जिसकी वजह से फैन के पंखे नहीं घूमते हैं।
  4. इस वजह से लैपटॉप ओवरहीट हो सकता है और उसमें आग लग सकता है या फिर वह ब्लास्ट हो सकता है। ऐसे में आपको अपने लैपटॉप को समय-समय पर सर्विसिंग करानी चाहिए।
  5. लैपटॉप में इस्तेमाल किया जाने वाला चार्जर अगर जेनुइन नहीं हुआ तो भी उसमें आग लगने की संभावना बढ़ जाती है। हर ब्रांड के अलग-अलग मॉडल के लिए कंपनियां अलग-अलग पावर वाला चार्जर इस्तेमाल करती है। लोकल या अनऑथराइज्ड चार्जर यूज करने से भी लैपटॉप के सर्किट में आग लग सकती है।

यह भी पढ़ें - Deepfake पर लगाम लगाने की तैयारी, YouTube में आया नया प्राइवेसी फीचर