A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स Pollution का सीजन हुआ शुरू, Air Purifier खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Pollution का सीजन हुआ शुरू, Air Purifier खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियां शुरू होते ही हवा में पॉल्यूशन हानिकारक लेवल में पहुंच जाता है। खास तौर पर उत्तर भारत में सर्दियों के मौसम में PM 2.5 और PM 10 पार्टिकल हवा में बढ़ जाते हैं, जिनके लिए एयर प्यूरीफायर घरों में लगाना हमारी जरूरत बन जाता है।

Air Purifier- India TV Hindi Image Source : FILE Air Purifier

सर्दियां शुरू होते ही दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरे की चादर बिछ जाती है। कोहरे के साथ-साथ हवा में मौजूद प्रदूषण हमारे लिए जानलेवा साबित होते हैं। सप्ताह की शुरुआत में दिल्ली और NCR में GRAP (ग्रेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान) 1 का प्रतिबंध लागू हो गया है, ताकि लोग खुली हवा में सांस ले सके। बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए हम अपने घरों में Air Purifier लगाते हैं।

इन दिनों बाजार में कई ब्रांड के स्मार्ट एयर प्यूरीफायर उपलब्ध हैं। अगर, आप भी प्रदूषण से बचने के लिए अपने घर में एयर प्यूरीफायर लगाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। नहीं तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Air Purifier कैसे करता है काम?

एयर प्यूरीफायर हवा में मौजूद हानिकारण डस्ट पार्टिकल को साफ करता है और ताजी हवा प्रवाहित करता है। खास तौर पर PM 2.5 समेत कुछ डस्ट पार्टिकल हमारे लिए बेहद हानिकारक होते हैं। सर्दियों के मौसम में शुष्क वातावरण होने की वजह से ये पार्टिकल हवा में तैरने लगते हैं और सांस लेने के दौरान फेफेड़ों में पहुंच जाते हैं, जो हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

ज्यादातर Air Purifier में मल्टी-लेयर फिल्टरेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है, जो हवा में मौजूद बड़े डस्ट पार्टिकल को फिल्टर करता है। इसके बाद एयर प्यूरीफायर में लगे HEPA और कार्बन फिल्टर हवा में मौजूद छोटे डस्ट पार्टिकल को साफ करते हैं। ये डस्ट पार्टिकल PM 2.5 से लेकर PM 10 के बीच की साइज के होते हैं और बेहद हानिकारक माने जाते हैं। 

इन तीन बातों का रखें ध्यान

किसी भी एयर प्यूरीफायर को खरीदने से पहले सबसे बेहद जरूरी है कि आप अपने कमरे की साइज का ध्यान रखें। बड़े कमरे के लिए ज्यादा क्षमता वाले एयर प्यूरीफायर की जरूरत होगी। वहीं, छोटे कमरे के लिए आप स्टैंडर्ड साइज वाले एयर प्यूरीफायर खरीद सकते हैं।

किसी भी ब्रांड का एयर प्यूरीफायर खरीदने से पहले आप उसके फिल्टर रिप्लेसमेंट कॉस्ट के बारे में पता करें। एयर प्यूरीफायर का कॉस्ट अगर ज्यादा होगा तो आपके लिए प्यूरीफायर खरीदना महंगा पड़ सकता है।

एयर प्यूरीफायर में लगे फिल्टर सिस्टम का भी ध्यान रखना चाहिए। इन दिनों बाजार में कई स्मार्ट एयर प्यूरीफायर मौजूद हैं, जो आपके कमरे के हिसाब से खुद के फंक्शन को सेट कर लेता है। ऐसे प्यूरीफायर थोड़े महंगे जरूर होते हैं, लेकिन आपके बिजली का बिल बचाते हैं।

यह भी पढ़ें - Jio के इस प्लान ने BSNL की बढ़ाई टेंशन, 84 दिन तक सबकुछ मिलेगा फ्री