A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स Instagram से कमेंट और कैप्शन कॉपी करना चाहते हैं? एंड्रॉयड और iOS यूजर्स फॉलों करें ये ट्रिक

Instagram से कमेंट और कैप्शन कॉपी करना चाहते हैं? एंड्रॉयड और iOS यूजर्स फॉलों करें ये ट्रिक

इंस्टाग्राम एक पॉपुलर शॉर्ट वीडियो मेकिंग और फोटो शेयरिंग ऐप्लिकेशन है। भारत में भी लाखों करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इंस्टाग्राम अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए समय समय पर नए नए फीचर्स लाती रहती है। आज हम आपको एक ऐसा ट्रिक बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से इंस्टाग्राम में किसी पोस्ट और कैप्शन को कॉपी कर पाएंगे।

Instagram, tech tips, Tech news, instagram tips, instagram tricks, How to Copy comment and Caption o- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो इंस्टाग्राम में आप आसानी से किसी पोस्ट या फिर कैप्शन को कॉपी कर सकते हैं।

भारत में टिक टॉक बैन होने के बाद से इंस्टाग्राम की पॉपुलर्टी काफी तेजी से बढ़ी है। खासतौर पर युवाओं के बीच में यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म काफी पॉपुलर है। शॉर्ट वीडियो मेकिंग हो या फिर फोटो शेयरिंग आज अधिकांश लोग इंस्टाग्राम का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। अपने यूजर्स की सहूलियत को बनाए रखने और उन्हें नया एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनी नए नए फीचर्स लाती रहती है। आज हम आपको इंस्टाग्राम के एक इंट्रेस्टिंग फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं। 

दरअसल कई बार ऐसा होता है हमारे पोस्ट पर कोई कमेंट या पोस्ट करता है और हमें उसका रिएक्शन पसंद आ जाता है। हम उसे कॉपी करना चाहते हैं। ज्यादातर यूजर्स को कमेंट या पोस्ट को कॉपी करने की जानकारी नहीं होती। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो अब आपकी परेशानी दूर होने वाली है। हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बेहद आसानी से किसी के कमेंट या पोस्ट को कॉपी कर पाएंगे। 

आपको बता दें कि हम तो ट्रिक आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं वो एंड्रॉयड और iOS दोनों ही डिवाइस पर काम करेगी। अगर आप किसी का कंटेंट अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे क्रेडिट जरूर दें। इतना ही कॉपी राइट से बचने के लिए आप लेखक का नाम भी मेंशन कर सकते हैं। 

Android यूजर्स फॉलो करें ये ट्रिक 

  1. अगर आप इंस्टाग्राम पर कोई कमेंट या फिर पोस्ट कॉपी करना चाहते हैं तो सबसे पहले उस पोस्ट पर जाएं चहां से आपको कैप्शन कॉपी करना है। 
  2. अब आपको उस पोस्ट या फिर कैप्शन का स्क्रीनशॉट लेना होगा। 
  3. अब आपको अपने गूगल लेंस पर जाकर उस स्क्रीनशॉट को ओपन करना होगा। 
  4. अब आपको यहां से पोस्ट पर दिख रहे टेक्स्ट को कॉपी करने और उसे पोस्ट करने का ऑप्शन मिल जाएगा। 

iOS यूजर्स फॉलो करें ये ट्रिक

  1.  आईफोन यूजर्स भी आसानी से किसी इंस्टाग्राम पोस्ट से टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं। 
  2. यूजर्स को सबसे पहले उस पोस्ट के कंटेंट पर जाना होगा जहां से कॉपी करना चाहते हैं। 
  3. अब यहां पर उस कैप्शन का स्क्रीनशॉट लेना होगा। 
  4. एप्पल अपने यूजर्स को स्क्रीनशॉट से डायरेक्ट टेक्स्ट कॉपी करने का ऑप्शन देता है। 
  5. आप स्क्रीनशॉट को ओपन करके उस पर लॉन्ग टैप करेंगे तो आप टेक्स्ट को सेलेक्ट करके आसानी से कॉपी कर पाएंगे। 

यह भी पढ़ें- Airtel का बड़ा ऐलान, बिना रिचार्ज इन यूजर्स को फ्री मिलेगी कॉलिंग और डेटा की सर्विस