A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स iPhone असली है या नकली? ऐसे लगाएं पता, जानें पूरा प्रोसेस

iPhone असली है या नकली? ऐसे लगाएं पता, जानें पूरा प्रोसेस

iPhone असली है या नकली इसका पता लगाना बेहद आसान है। iPhone 16 की लॉन्चिंग के बाद पुराने आईफोन की कीमत में कटौती की गई है। अगर, आप भी नया iPhone खरीदने वाले हैं तो ये तरीके आपके काम आ सकते हैं।

iPhone fake or original- India TV Hindi Image Source : FILE iPhone fake or original

iPhone 16 भारत समेत दुनियाभर में लॉन्च हो गया है। इस नई आईफोन सीरीज के लॉन्च होते ही कंपनी ने अपने पुराने मॉडल की कीमत में 10,000 रुपये की कटौती की है। यही नहीं आने वाले फेस्टिव सीजन सेल में ई-कॉमर्स वेबसाइट iPhone की खरीद पर अच्छा डील ऑफर करने वाली है।  इन दिनों iPhone का क्रेज है, ऐसे में मार्केट में नकली iPhone भी बेचे जा रहे हैं। अगर, आप भी नया iPhone खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपने जो iPhone खरीदा है, वो असली है या नकली?

IMEI नंबर करें चेक

किसी भी स्मार्टफोन में IMEI नंबर दिया जाता है, जिसके जरिए आप डिवाइस की आसानी से जांच कर सकते हैं। iPhone के बॉक्स पर भी आपको IMEI नंबर मिल जाएगा या फिर आप अपने आईफोन में *#06# डायल करके फोन के IMEI नंबर का पता लगा सकते हैं। अगर आपके फोन और बॉक्स पर दिया हुआ IMEI नंबर मैच नहीं होता है, तो आप समझ जाएं कि जो iPhone आपने खरीदा है वो नकली हो सकता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम करें चेक

Apple के iPhone में iOS ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। iOS का यूजर इंटरफेस Android या अन्य किसी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले अलग होता है। आप अपने iPhone की सेटिंग्स में जाकर ऑपरेटिंग सिस्टम को चेक कर सकते हैं। अगर, ऑपरेटिंग सिस्टम की जगह पर iOS नहीं है, तो आप फर्जी iPhone इस्तेमाल कर रहे हैं।

बाहरी बनावट

iPhone की बाहरी बनावट Android स्मार्टफोन के मुकाबले अलग होती है। ऐसे में आप फोन के बाहरी बनावट से भी यह पता कर सकते हैं कि फोन फर्जी है या असली?

वेबसाइट से करें चेक

Apple की वेबसाइट पर जाकर भी आप अपने iPhone की प्रमाणिकता की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी की वेबसाइट https://checkcoverage.apple.com/?locale=en_IN  पर जाना होगा और बॉक्स पर दिए गए सीरियल नंबर और वेरिफिकेशन कोड या कैप्चा दर्ज करना होगा। इस तरह से आप अपने iPhone की जांच कर सकते हैं।

Image Source : FILEHow to check fake iPhone

यह भी पढ़ें - WhatsApp में होने वाला है बड़ा बदलाव, करोड़ों यूजर्स की दिक्कत होगी दूर, बढ़ेगा मैसेजिंग का दायरा