A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स BSNL के नंबर पर 4G एक्टिव है या नहीं, चुटकियों में करें पता

BSNL के नंबर पर 4G एक्टिव है या नहीं, चुटकियों में करें पता

BSNL 4G सर्विस जल्द शुरू होने वाली है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी अपने यूजर्स को फ्री में 4G/5G सिम कार्ड अपग्रेड ऑफर कर रही है। अगर, आप भी BSNL यूजर हैं तो आप अपने नंबर को चुटकियों में चेक कर सकते हैं।

BSNL 4G- India TV Hindi Image Source : FILE BSNL 4G

BSNL 4G सर्विस जल्द पूरे देश में शुरू होने वाली है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी पूरे देश में 4G लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी ने नेटवर्क एक्सपेंशन के लिए देश के अलग-अलग टेलीकॉम सर्कल में नेटवर्क अपग्रेड करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने अब तक 25 हजार से ज्यादा 4G टावर लगा दिए हैं। आने वाले कुछ महीनों में 75 हजार टावर अपग्रेड कर लिए जाएंगे। टेलीकॉम विभाग के मुताबिक, BSNL के 1 लाख नए 4G टावर लगाए जाने की योजना है। केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी BSNL 4G सर्विस जल्द शुरू करने की घोषणा की है।

जल्द शुरू होगी 4G सर्विस

रिपोर्ट की मानें तो अगले साल की शुरुआत में पूरे देश में एक साथ BSNL 4G सेवा शुरू हो सकती है। सरकार फिलहाल देश के कई टेलीकॉम सर्कल में 4G को टेस्ट कर रही है। टेलीकॉम कंपनी ने अपने यूजर्स को सिम कार्ड फ्री में अपग्रेड कराने के लिए कहा है। 4G/5G सर्विस के लिए यूजर्स को 5G इनेबल्ड सिम कार्ड ऑफर किया जा रहा है। अगर, आपके पास भी BSNL का नंबर है तो आप चुटकिंयों में पता लगा सकते हैं कि आपके नंबर पर 4G एक्टिव है या नहीं। यह चेक करने के बाद आप फ्री में अपने सिम कार्ड को अपग्रेड कर सकेंगे।

ऐसे करें चेक

आपका BSNL नंबर 4G/5G में अपग्रेड हुआ है या नहीं यह जानने के लिए आपको सबसे पहले सरकारी टेलीकॉम कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट - https://rajasthan.bsnl.co.in/4G/getmobileinfo.php पर जाना होगा।

Image Source : FILEBSNL 4G

इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Submit बटन पर टैप या क्लिक करें।

Image Source : FILEBSNL 4G

इसके बाद आपको मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें बताया जाएगा कि आपका नंबर 4G/5G में अपग्रेड हो गया है या फिर नहीं हुआ है।

Image Source : FILEBSNL 4G

अगर, आपका नंबर 4G/5G में अपग्रेड नहीं हुआ है, तो आपको नजदीकी BSNL के टेलीफोन एक्सचेंज जाना होगा और नया सिम कार्ड जारी करवाना होगा। इसके लिए आप अपने साथ आधार कार्ड समेत जरूरी दस्तावेज ले जाएं।

यह भी पढ़ें - Amazon पर जल्द शुरू होगी साल की सबसे बड़ी सेल, स्मार्टफोन पर मिलेगा बंपर डिस्काउंट