A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स Smartphone की Battery Health को जरूर करें चेक, ये है आसान तरीका

Smartphone की Battery Health को जरूर करें चेक, ये है आसान तरीका

स्मार्टफोन की लाइफ और परफॉर्मेंस में बैटरी का काफी अहम रोल होता है। इसलिए आपको एक अपने फोन की बैटरी हेल्थ पर खास ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपके फोन की बैटरी तेजी से ड्रेन हो रही है तो हो सकता है कि कुछ ऐप्स बैटरी को ज्यादा कंज्यूम कर रहे हों। आइए आपको इसका पता लगाने का प्रॉसेस बताते हैं।

how to check battery health, how to check battery health in android, how to increase battery health - India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो आप बेहद आसानी से अपने फोन की बैटरी स्टेटस का पता लगा सकते हैं।

स्मार्टफोन हमारी लाइफ का एक अहम पार्ट बन चुका है। डेली रूटीन के कई सारे काम अब स्मार्टफोन पर ही निर्भर हो चुके हैं। एक स्मार्टफोन तब तक ही हमारे लिए उपयोगी है जब तक उसमें बैटरी है और वह काम कर रहा है। हमारे स्मार्टफोन की लाइफ क्या होगी और वह कैसे परफॉर्म करेगा काफी कुछ बैटरी की हेल्थ पर निर्भर करता है। अगर स्मार्टफोन की बैटरी वीक होगी तो हमें इसे बार बार चार्जिंग में लगाना पड़ेगा और इससे फोन की परफॉर्मेंस भी प्रभावित होती है। 

भले ही हमने नया फोन खरीदा हो लेकिन कुछ समय बाद बैटरी में समस्या आने ही लगती है। अगर आप फोन को बार बार चार्ज करते हैं तो उससे उसका बैकअप भी डाउन होने लगता है। यही कारण है कि नए फोन की तुलना में पुराने फोन की बैटरी जल्दी डाउन होती है और चार्ज होने पर भी टाइम लगता है। 

अगर आप चाहते हैं कि आपका महंगा स्मार्टफोन लंबे समय तक चले तो इसके लिए आपको फोन की बैटरी की हेल्थ का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको अपने फोन को बार बार चार्ज करना पड़ रहा है और बैटरी ड्रेन तेजी से हो रहा है तो आपको इसे सुधरवाने की जगह एक बार बैटरी हेल्थ को जरूर चेक कर लें। 

आपको बता दें कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में बैटरी की हेल्थ को चेक करने के लिए कोई स्पेसिफिक फीचर नहीं दिया गया है। हालांकि आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके ये पता कर सकते हैं कि कौन सा ऐप ज्यादा बैटरी कंज्यूम कर रहा है और इसके बाद अगर जरूरी न हो तो आप उस ऐप को हटा सकते हैं। 

Image Source : फाइल फोटोआप इन स्टेप्स को फॉलो करके बैटरी स्टेटस का पता लगा सकते हैं।

बैटरी स्टेटस को इस तरह से करें चेक

  1. सबसे पहले एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में जाएं।
  2. अब आपको सेटिंग में बैटरी के ऑप्शन पर जाना है।
  3. अब आपको स्क्रॉल करके बैटरी यूज (Battery Usage) पर क्लिक करना है।
  4. आपको उन ऐप्स की लिस्ट मिल जाएगी जो सबसे ज्यादा पावर कंज्यूम कर रहे हैं।
  5. आप इन ऐप्स को यहां से बंद भी कर सकते हैं, ताकि बैटरी बैकअप ज्यादा मिले।
  6. ध्यान रहे कि अगल-अलग स्मार्टफोन ब्रांड में यह ऑप्शन अगल-अलग डाटा शो करता है।

यह भी पढ़ें- Oppo ने लॉन्च किया Reno 12 Pro का स्पेशल एडिशन, यहां देखें लुक और खूबियां