A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स ज्यादा सिम रखने पर लगेगा दो लाख तक का जुर्माना, आपके नाम कितने Sim Card हैं एक्टिव ऐसे चेक करें ?

ज्यादा सिम रखने पर लगेगा दो लाख तक का जुर्माना, आपके नाम कितने Sim Card हैं एक्टिव ऐसे चेक करें ?

ट्राई ने सिम कार्ड संबंधित नियमों में बदलाव कर दिया है। अगर आप तय सीमा से अधिक सिम कार्ड रखते हैं तो आपको भारी जुर्माना और कुछ मामलों में जेल तक की सजा हो सकती है। इसलिए आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके नाम कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे यह पता कर सकते हैं।

SIM Card, How many Sim Card in my name, How many Sim Card in Your name, how many sim card on my aadh- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो नियमों का उल्लंघन करने पर आपको जुर्मानें के साथ-साथ जेल की सजा हो सकती है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई की तरफ से सिम कार्ड संबंधित नियम बदल दिए गए हैं। सिम कार्ड हर एक स्मार्टफोन की जरूरत होती है। अगर आप तय सीमा से अधिक सिम कार्ड रखते हैं तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकत है। अधिक सिम रखने पर आपको जुर्माना और जेल तक की सजा हो सकती है। कई बार ऐसा होता है कि लोग सिम बदलते रहते हैं और उन्हें याद नहीं रहता कि उनके नाम पर कितनी सिम एक्टिव हैं। आप इस बात की जानकारी सिर्फ एक मिनट पर लगा सकते हैं। 

आपको बता दें कि आपके पास अधिकतम कितने सिम होने चाहिए यह आपके लोकेशन यानी आप कहां से सिम ले रहे हैं इस पर निर्भर करेगा। अगर आप कश्मीर, असम या फिर किसी पूर्वोत्तर सीमा पर रहते हैं तो आप अधिकतम 6 सिम ही एक्टिव करा सकते हैं। इनके अलावा राज्यों में रहने वाले लोग 9 सिम रख सकते हैं। 

जुर्माने के साथ हो सकती है जेल की सजा

26 जून 2024 को लागू नए नियम के मुताबिक अगर आप 9 या फिर 6 से अधिक सिम कार्ड रखते हैं तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। नियम का उल्लंघन करने पर पहली बार आपको 50,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है जबकि दोबारा उल्लंघन करने पर आपको 2 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आपके सिम से कोई फ्रॉड का मामला सामने आता है तो आपको 3 साल तक की जेल सजा और 50 लाख रुपये तक का जुर्माना समेत दोनों का सामना करना पड़ सकता है। 

अगर आपको नहीं याद है कि आपने अब तक कितने सिम लिए हैं तो आप इस बात की जानकारी आसानी से लगा सकते हैं। सिम कार्ड की जानकारी के लिए आपको सरकारी वेबसाइट संचार साथी पोर्टल पर जाना होगा। यहां आपको TAFCOP का फीचर दिया जाता है जो आपको बताएगा कि आपके नाम कितने सिम है। इसका सबसे खास बात यह है कि अगर आप किसी भी सिम को यहीं से ब्लॉक भी कर सकते हैं जो आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। 

ऐसे पता करें कि कितने सिम कार्ड हैं एक्टिव

  1. सबसे पहले संचार साथी पोर्टल पर https://sancharsaathi.gov.in/ विजिट करें
  2. अब आपको यहां पर सिटिजन सेंटर सर्विस में Know Your Mobile connections पर जाना होगा। इस पर टैप करें
  3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर चैप्चा और ओटीपी डालकर वेरिफिकेशन को पूरा करना होगा। 
  4. डिटेल्स फिल करने के बाद जैसे ही आप TAFCOP Portal पर लॉगिन करेंगे आपके सामने वे सभी सिम कि डिटेल आ जाएगी जो आपके आधार कार्ड से एक्टिव होंगीं। 
  5. अगर आप किसी सिम को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे रिपोर्ट करने का भी ऑप्शन आपको मिलेगा।  

यह भी पढ़ें- Xiaomi के भारत में 10 साल पूरे, कंपनी ने बाजार में लॉन्च किए 5 नए धमाकेदार प्रोडक्ट