A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स Google आपकी निजी बातें सुन सकता है, फोन में तुरंत कर लें ये सेटिंग्स नहीं तो खुल जाएंगे कई राज

Google आपकी निजी बातें सुन सकता है, फोन में तुरंत कर लें ये सेटिंग्स नहीं तो खुल जाएंगे कई राज

क्या आप जानते हैं कि आपका स्मार्टफोन आपकी हर बात सुनता है और Google के सर्वर में स्टोर करता है? आपके द्वारा बोली गई बात पर वह आपको विज्ञापन दिखाकर गाढ़ी कमाई भी करता है। हालांकि, स्मार्टफोन में एक ऐसी सेटिंग्स दी गई है, जिसके जरिए आप अपनी निजी बातें गूगल के पास जाने से रोक सकते हैं।

Google Android Smartphone- India TV Hindi Image Source : FILE Google Android Smartphone

क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है कि आपने अपने किसी दोस्त से नई कार खरीदने की बात की हो या फिर कहीं प्रॉपर्टी लेने का जिक्र किया हो और आपको अपने स्मार्टफोन पर इससे जुड़े ऐड दिखने लगे हो? ज्यादातर Android यूजर्स इस तरह की दिक्कत फेस करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका स्मार्टफोन आपकी हर बात सुनता रहता है। अगर, आपने अपने स्मार्टफोन में यह सेटिंग नहीं किया तो आपकी निजी बातें गूगल को पता चल जाएगी और आपके कई राज भी खुल सकते हैं।

पूरी दुनिया में इस्तेमाल होने वाले सभी Android स्मार्टफोन गूगल अकाउंट पर काम करते हैं। बिना गूगल अकाउंट क्रिएट किए आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कोई ऐप डाउनलोड नहीं कर पाएंगे और उसकी कई सर्विसेज यूज नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप गूगल अकाउंट क्रिएट करते समय उसे आप कई ऐसी परमिशन दे देते हैं, जिसकी वजह से आपकी हर छोटी-बड़ी जानकारी गूगल तक पहुंच जाती है और फिर गूगल उसी के आधार पर विज्ञापन प्रमोट करके कमाई करता है।

फोन में तुरंत करें ये सेटिंग्स

  • अगर, आप नहीं चाहते हैं कि गूगल अपकी कोई बात न सुने तो आपको अपने स्मार्टफोन में एक छोटी सी सेटिंग्स करनी होगी।
  • सबसे पहले अपने Android स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं।
  • इसके बाद नीचे स्क्रॉल करते हुए Google की सेटिंग्स पर टैप करें।
  • अगले पेज पर आपको अपना गूगल प्रोफाइल दिखाई देगा।
  • इस पेज पर दिए गए Manage Your Google Account पर टैप करना होगा।
  • फिर आपको Data & Privacy सेक्शन में जाना होगा।

Image Source : FILEGoogle Account Settings

  • इस पेज पर आपको Web & App Activity का ऑप्शन मिलेगा। इस पर टैप करें और अगले पेज पर जाएं।
  • यहां आपको Subsettings में Include Audio and Video activity का ऑप्शन दिखेगा।
  • इस पर लगे टिक को हटा दें और गूगल के टर्म ऑफ सर्विस को एक्सेप्ट कर लें।

इस तरह से आपके स्मार्टफोन के माइक्रोफोन का एक्सेस Google को नहीं मिलेगा। इसके बाद गूगल आपके स्मार्टफोन के माइक्रोफोन से आई किसी भी आवाज को रिकॉर्ड नहीं करेगा और आपको बोली हुई बातों से जुड़े विज्ञापन नहीं दिखेंगे। यही नहीं, आपकी निजी बातें भी प्राइवेट ही रहेंगी।