A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स Metro Card साथ रखने की टेंशन खत्म, DMRC का यह ऐप बन जाएगा स्मार्ट कार्ड, जानें कैसे करें यूज

Metro Card साथ रखने की टेंशन खत्म, DMRC का यह ऐप बन जाएगा स्मार्ट कार्ड, जानें कैसे करें यूज

DMRC ने यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए नई Multiple QR Journey Ticket सुविधा शुरू की है। यह एक डिजिटल स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा, जिसके जरिए आप कई बार दिल्ली मैट्रो में यात्रा कर सकते हैं।

DMRC Multiple QR Journey Ticket - India TV Hindi Image Source : FILE DMRC Multiple QR Journey Ticket

DMRC Multiple Journey QR Ticket: दिल्ली मैट्रो ने यूजर्स के सफर को आसान बनाने के लिए QR कोड बेस्ड मल्टीपल जर्नी टिकट लॉन्च किया है। यह सुविधा यूजर्स को स्मार्ट कार्ड साथ रखने की टेंशन को खत्म कर देगी। अब तक यूजर्स मैट्रो की QR बेस्ड टिकट केवल एक यात्रा के लिए ही ले सकते थे। इस नई सर्विस के शुरू होते ही यूजर्स अपने स्मार्टफोन को Smart Card की तरह यूज कर पाएंगे यानी यात्रियों को न तो रोजाना टिकट खरीदने की झंझट होगी और न ही स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने और साथ रखने की टेंशन।

दिल्ली मैट्रो रेल कॉर्पोरेशन की यह सर्विस आज यानी 13 सितंबर से शुरू हो गई है। DMRC ने बताया कि मल्टीपल जर्नी QR कोड एक क्रांतिकारी डिजिटल पहल है, जिसका उदेश्य यात्रियों के सफर को आसान बनाना है। मल्टीपल जर्नी QR टिकट दिल्ली मैट्रो के Momentum 2.0 ऐप के जरिए बुक किया जा सकता है। इसके बाद यह ऐप आपके डिजिटल स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा। यात्री इसका इस्तेमाल करके दिल्ली मैट्रो में जब चाहे यात्रा कर सकेंगे। आइए, जानते हैं इस ऐप को कैसे यूज किया जाता है....

DMRC मल्टीपल जर्नी QR टिकट कैसे करें यूज?

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में DMRC Momentum 2.0 ऐप डाउनलोड करना होगा।

Image Source : FILEDMRC Multiple QR Journey Ticket

ऐप इंस्टॉल होने के बाद अपने मोबाइल नंबर और OTP का इस्तेमाल करके लॉग-इन कर लें।

Image Source : FILEDMRC Multiple QR Journey Ticket

इसके बाद आप अपना यूजर प्रोफाइल क्रिएट कर लें।

ऐप के होम स्क्रीन पर आपको Multiple Journey QR Code का ऑप्शन मिलेगा।

Image Source : FILEDMRC Multiple QR Journey Ticket

आप इस पर टैप करके इस टिकट को 150 रुपये में खरीद सकते हैं।

Image Source : FILEDMRC Multiple QR Journey Ticket

इसे रिचार्ज करने के लिए आप UPI ऐप के साथ-साथ क्रेडिट या डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image Source : FILEDMRC Multiple QR Journey Ticket

Multiple Journey QR Ticket रिचार्ज हो जाने के बाद आप मैट्रो स्टेशन पर दिए गए गेट पर इस कार्ड को ओपन करें और दिए गए QR कोड को स्कैन करें और यात्रा पूरी करने के बाद आपको फिर से इस QR कोड को दिखाना होगा। यात्रा पूरी होने के बाद आपके इस कार्ड से बैलेंस कम हो जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

आपको इसमें 50 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक रिचार्ज के ऑप्शन मिल जाएंगे। यही नहीं, स्मार्ट कार्ड की तरह ही DMRC की इस नई सर्विस में भी आपको जर्नी और कूपन डिस्काउंट का भी फायदा मिलेगा। यात्रियों को इस मल्टीपल जर्नी QR कोड सिस्टम में भी स्मार्ट कार्ड की तरह ही हर यात्रा में 10 प्रतिशत (पीक आवर्स) और 20 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। हालांकि, इस ऐप को यूज करने के लिए QR टिकट में कम से कम 60 रुपये का न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी है।

यह भी पढ़ें - Samsung ने समझ लिया यूजर्स का मूड, 8000 से कम में लॉन्च किया धांसू स्मार्टफोन