A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स सब सोचते रह गए और BSNL ने कर दिखाया, करोड़ों सिम यूजर्स को मिली बड़ी राहत

सब सोचते रह गए और BSNL ने कर दिखाया, करोड़ों सिम यूजर्स को मिली बड़ी राहत

BSNL सस्ते रिचार्ज ऑफर करके पहले ही लाखो-करोड़ों ग्राहकों का दिल जीत चुकी है। अब कंपनी अपने यूजर्स के लिए तेजी से नेटवर्ट को बेहतर करने का काम कर रही है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने अब एक नई सर्विस भी शुरू कर दी है जिसने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है।

Bsnl 4g mobile number, spam, spam detection, artificial, BSNL News, BSNL Offer, BSNL Spam Protection- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो BSNL अपने ग्राहकों के लिए लगातार सर्विस को बेहतर करने का काम कर रहा है।
हाल ही में रिलायंस जियो, एयरटेल और वीआई की तरफ से रिचार्ज प्लान्स के दाम में बढ़ोतरी की गई थी। प्लान्स महंगे होने के बाद यूजर्स ने अपना या तो बीएसएनएल में अपना नंबर पोर्ट करवा लिया या फिर नया सिम खरीद लिया। महंगे रिचार्ज प्लान्स से बचने के लिए लोग अभी भी बीएसएनएल पर शिफ्ट हो रहे हैं। अब अपना यूजर्स बेस बढ़ता देख BSNL भी एक्टिव हो गई है और ग्राहकों को सुविधा देने के लिए तेजी से अपनी सर्विस पर काम कर रही है।
 
BSNL अभी भी पुराने दाम पर ही ग्राहकों को सस्ते रिचार्ज प्लान्स ऑफर कर रही है। यूजर बेस बढ़ता देख बीएसएनएल ने कुछ और सस्ते प्लान्स लिस्ट में जोड़ लिए हैं। वहीं कंपनी अब 4G नेटवर्क पर भी रफ्तार के साथ काम कर रही है। इस साल के अंत तक देश के कई हिस्सों में BSNL 4G कनेक्टिविटी देखने को मिल सकती है। अब BSNL अपने ग्राहकों को स्पैम मैसेज बचन के लिए नई सर्विस शुरू कर दी है। 
 

BSNL ग्राहकों के लिए लाया नई सर्विस

अगर आप BSNL का सिम इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको परेशान होने की जररूत नहीं है।  बीएसएनएल ने स्पैम मैसेज से बचने का एक शानदार तरीका निकाल लिया है। अब आप अपने BSNL नंबर पर आने वाले स्पैम मैसेज की फटाफट शिकायत कर सकते हैं। आपके द्वारा की गई शिकायत BSNL को स्पैम पर लगाम लगाने में मदद करेगी और आपको बेहतर सर्विस मिल सकेगी।
 
बीएसएनएल यूजर्स कंपनी के सेल्फकेयर ऐप की मदद से आसानी से स्पैम मैसेज की शिकायत कर सकते हैं। आपको बता दें कि किसी और कंपनी के पास फिलहाल अभी इस तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे सेल्फकेयर ऐप की मदद से स्पैम मैसेज की शिकायत कर सकते हैं। 
 

इस तरह से BSNL सेल्फकेयर ऐप का करें इस्तेमाल

  1. सबसे पहले अपने फोन में बीएसएनल सेल्फकेयर ऐप को ओपन करें।
  2. अब आपको होम स्क्रीन के ऊपरी बाएं कॉर्नर में तीन लाइन  वाले आईकन पर क्लिक करें। 
  3. अब आपको सक्रॉल करके नीचे की तरफ “Complaint and Preference” ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

Image Source : फाइल फोटोबीएसएनएल के सेल्फकेयर ऐप की मदद से आप आसानी से स्पैम मैसेज की शिकायत कर सकते हैं।

  1. नेक्स्ट स्टेप में दाईं ओर तीन लाइन वाले मेनू पर टैप करें और “रिपोर्ट” करें।
  2. अब आपको “New complaint” पर क्लिक करना होगा।

Image Source : फाइल फोटोBSNL की इस सर्विस ने यूजर्स को बड़ी राहत दी है।

  1. नेक्स्ट स्टेप में आपको SMS या वॉयस कॉल में से एक ऑप्शन चुनना होगा। इसके बाद आपको मैसेज की डिटेल जानकारी देनी होगी। 
  2. सबसे अंत में आपको डिटेल्स देने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। 

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy S23 या फिर Galaxy S23 FE? कौन है ज्यादा बेहतर, Sale में खरीदने से पहले कर लें कंफर्म