A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स Android 15 के इस प्राइवेसी फीचर ने यूजर्स को बनाया 'दीवाना', जानें अपने फोन में कैसे करें इनेबल

Android 15 के इस प्राइवेसी फीचर ने यूजर्स को बनाया 'दीवाना', जानें अपने फोन में कैसे करें इनेबल

Android 15 के साथ गूगल ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए नया प्राइवेसी फीचर जारी किया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने सेंसेटिव जानकारी को फोन में ही छिपा सकेंगे और किसी को भनक भी नहीं लगेगी।

Android 15- India TV Hindi Image Source : GOOGLE ANDROID Android 15

Google ने Android 15 मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को आधिकारिक तौर पर रोल आउट कर दिया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल ने अपने Pixel सीरीज के स्मार्टफोन के लिए जारी किया है। इसके अलावा Vivo, iQOO, Motorola और Samsung के कुछ फ्लैगशिप फोन में भी Android 15 मिलना शुरू हो गया है। Android 15 में गूगल ने नया प्राइवेसी फीचर Private Space जोड़ा है, जो यूजर्स को अपने डेटा को सिक्योर रखने में मदद करता है।

क्या है Private Space?

Android 15 का यह फीचर फोन में एक अलग से वर्चुअल स्पेस क्रिएट करता है, जिसमें यूजर्स अपनी सेंसेटिव डेटा को सिक्योर कर सकते हैं। यूजर्स इसमें अपने फोटो, ऐप्स या अन्य किसी फाइल को सेव कर सकते हैं, जिसे कोई भी अनऑथराइज्ड तरीके से एक्सेस नहीं कर पाएगा। इसके लिए यूजर्स को अपने फोन में अलग से एक अकाउंट क्रिएट करना होगा, जिसमें गूगल के सिस्टम ऐप्स जैसे कि Google Photos, Files, Chrome, Screenshots के डुप्लीकेट फाइल्स को सिक्योर किया जा सकता है।

प्राइवेट स्पेस फीचर इसलिए खास है क्योंकि यूजर्स अपने जिस फाइल को हाइड करना चाहते हैं, वे नॉर्मल ऐप ड्रॉर में नहीं दिखाई देंगे। प्राइवेट स्पेस के ऐप्स के ऊपर एक चाभी वाला छोटा आइकन दिखाई देगा, जो बताता है कि फाइल या ऐप्स को सिक्योर किया गया है। यूजर्स अपने फोन में प्राइवेट स्पेस को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। लॉक करने के बाद प्राइवेट स्पेस के ऐप्स का आइकन दिखना बंद हो जाता है।

Private Space कैसे करें इनेबल?

इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने फोन को लेटेस्ट Android 15 से अपडेट करना होगा।

इसके बाद फोन की सेटिंग्स में जाएं और Security & Privacy सेक्शन को स्क्रॉल करें।

Image Source : india TVAndroid 15 brings Private Space

यहां आपको Private Space मैन्यू दिखाई देगा, जिसे टैप करना है।

Image Source : India TVAndroid 15 brings Private Space

फिर ऑन-स्क्रीन इंस्ट्रक्शन फॉलो करते हुए Set Up पर टैप करना होगा और एक नया अकाउंट सेटअप करना होगा।

Image Source : India TVAndroid 15 brings Private Space

प्राइवेट स्पेस क्रिएट होने के बाद आप जब चाहे इसे डिलीट भी कर सकते हैं।

Image Source : India TVAndroid 15 brings Private Space

यह भी पढ़ें - Samsung की बढ़ने वाली है टेंशन, LG की स्मार्टफोन मार्केट में दोबारा एंट्री! ला रहा रोलेबल फोन