A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स AC Tips for Monsoon: बरसात के मौसम में किस मोड चलाएं एसी? बिजली का बिल होगा आधा

AC Tips for Monsoon: बरसात के मौसम में किस मोड चलाएं एसी? बिजली का बिल होगा आधा

AC Tips for Monsoon: बारिश के मौसम में उमस भरी चिपचिपी गर्मी पड़ती है। ऐसे में एसी को स्टैंडर्ड या कूल मोड में चलाने से कमरा जल्दी ठंडा नहीं होता है और नमी बरकरार रहती है। साथ ही, बिजली के बिल की भी बचत नहीं होती है। एसी का यह मोड बारिश के मौसम में अच्छा होता है।

AC Tips for Monsoon- India TV Hindi Image Source : FILE AC Tips for Monsoon

AC Tips for Monsoon​: इस समय पूरे देश में मानसून अपने चरम पर है। पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानों में भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से उमस वाली गर्मी पड़ रही है। उमस वाली गर्मी में एसी चलाते समय कई बातों को ध्यान रखना चाहिए, जिसकी वजह से बिजली की भी बचत होगी और AC खराब होने का भी खतरा नहीं रहता है। हम आपको बरसात के मौसम में एसी के लिए बेस्ड मोड के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसा करने से आप अपने एसी को खराब होने से तो बचाएंगे ही। साथ ही, बिजली के बिल भी भी बचत होगी।

बरसात के मौसम में अच्छा है यह मोड

AC के साथ आपको एक मल्टी-फंक्शन रिमोट दिया जाता है, जिसमें आपको अलग-अलग मोड मिलते हैं। चिलचिलाती गर्मी के मौसम में आम तौर पर कूल मोड का इस्तेमाल किया जाता है। इस मोड में एसी के कंप्रेसर पर ज्यादा जोड़ पड़ता है, जिसकी वजह से ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी की भी खपत होती है। गर्मियों में बिना इस मोड के एसी सही से कमरे को ठंडा नहीं कर पाता है। हालांकि, अगर आप इस मोड का इस्तेमाल बरसात में करेंगे तो आपको फायदा नहीं मिलेगा और बिजली का बिल भी ज्यादा होता है।

एसी कंपनियों और एक्सपर्ट्स की मानें तो बरसात के मौसम में AC चलाने के लिए 'ड्राई' या 'डीह्यूमिफाइड मोड' का इस्तेाल करना चाहिए। इसकी मुख्य वजह यह है कि बारिश के मौसम में वातावरण में काफी नमी या आद्रर्ता रहती है। इसकी वजह से अन्य मोड में हवा की नमी खत्म नहीं होती है। ड्राई मोड में वातावरण की नमी खत्म हो जाती है और कूल मोड की तुलना में कंप्रेसर कम एनर्जी की खपत करता है यानी बिजली के बिल की बचत हो जाती है।

अन्य मोड में एसी चलाने से वातावरण की ह्यूमिडिटी यानी नमी कम नहीं होती है और कमरा सही से ठंडा नहीं हो पाता है। यही कारण है कि बरसात के मौसम में एसी को ड्राई या डीह्यूमिफाइड मोड में चलाना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Jio ने लॉन्च किए तीन नए सस्ते रिचार्ज प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा के साथ फ्री में मिलेंगे OTT ऐप्स