A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स ऑनलाइन पैसा भेजने से पहले जान लें ये 5 बातें, नहीं तो पड़ेगा पछताना

ऑनलाइन पैसा भेजने से पहले जान लें ये 5 बातें, नहीं तो पड़ेगा पछताना

डिजिटल लेन-देन बढ़ने से साइबर फ्रॉड के भी मामले तेजी से बढ़े हैं। इन दिनों साइबर अपराधी नए-नए तरिकों से लोगों को लूटन की कोशिश करते हैं। अगर आप भी डिजिटल लेन-देन करते हैं, तो इन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Online fund transfer- India TV Hindi Image Source : FILE Online fund transfer

भारत में इन दिनों साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसके पीछे की मुख्य वजह लोगों द्वारा डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल बिना सही जानकारी के करना है। इस साल मई तक नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर 9.5 लाख से ज्यादा ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतें दर्ज कराई गई है, जो दर्शाता है कि साइबर क्रिमिनल्स के हौसले कितने ज्यादा बढ़ गए हैं। हालांकि, ज्यादातर साइबर अपराध के मामलों में लोगों की भी गलती होती है। अगर, आप भी डिजिटल या ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो आपको भी इन बातों के बारे में पता होना चाहिए।

1. डिजिटल अरेस्ट - पिछले साल से ही डिजिटल अरेस्ट के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें साइबर क्रिमिनल्स फर्जी CBI या अन्य अधिकारी बनकर ऑडियो-वीडियो कॉल करते हैं और डिजिटल अरेस्ट करके धमकाते हैं। अगर, आपके पास भी ऐसा कोई फर्जी कॉल आए तो उन्हें इग्नोर करें।

2. वर्क फ्रॉम होम - कोरोना के आने के बाद से वर्क फ्रॉम होम कल्चर पूरे देश में शुरू हो गया है। हालांकि, साइबर अपराधियों ने वर्क फ्रॉम होम को अपना नया हथियार बना दिया है। लोगों को इस झांसे में फंसाकर उनके साथ ठगी की जाती है।

3. KYC अपडेट - साइबर अपराधी KYC अपडेट के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। लोगों को फर्जी कॉल्स या मैसेज के जरिए एक लिंग भेजा जाता है। उन्हें अपराधी लिंक ओपन करके अपना KYC अपडेट करने के लिए कहते हैं।

4. गलत अकाउंट में पैसा भेजना - इसके अलावा साइबर अपराधी आपको कॉल करके कहेंगे कि गलती से आपके अकाउंट में उनका पैसा आ गया है। फिर एक फर्जी मैसेज भेजकर आपको यकीन दिलाने की कोशिश की जाती है। ऐसा करने से कई लोग साइबर क्रिमिनल्स के झांसे में फंस जाते हैं।

5. इसके अलावा फेक स्टॉक इन्वेस्टमेंट, फर्जी टैक्स रिफंड, क्रेडिट कार्ड से लेन-देन, कुरियर अड्रेस अपडेट आदि के नाम पर भी लोगों को लूटने की कोशिश की जाती है। अगर, आप भी डिजिटल या ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो इन 5 तरह के फ्रॉड को ध्यान में रखें।

यह भी पढ़ें - 6G से लेकर AI तक, इस साल IMC 2024 में रहेगी इन नई टेक्नोलॉजी की धूम