A
Hindi News टेक न्यूज़ YouTube ने करोड़ों यूजर्स की कराई मौज, 3 मिनट तक का बना सकेंगे शॉर्ट्स

YouTube ने करोड़ों यूजर्स की कराई मौज, 3 मिनट तक का बना सकेंगे शॉर्ट्स

गूगल अपने पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के लिए समय-समय पर नए नए फीचर्स लाता रहता है। दुनियाभर में करोड़ों लोग यूट्यूब के शॉर्ट्स सेक्शन का इस्तेमाल करते हैं। अब कंपनी ने शॉर्ट्स क्रिएटर्स के लिए इस पर एक बड़ा अपडेट रिलीज किया है।

YouTube, YouTube Shorts, Youtube Shorts Update, 3-minute videos, content creation, video templates- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो यूट्यूब ने शॉर्ट्स वीडियो की बढ़ाई ड्यूरेशन।

YouTube आज के समय में सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। मेन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के साथ साथ अब इसके शॉर्ट्स सेक्शन का भी क्रेज काफी बढ़ चुका है। करोड़ों लोग इसका डेली इस्तेमाल करते हैं। क्रिएटर्स की सहूलियत के लिए यूट्यूब समय समय पर अपने शॉर्ट्स सेक्शन को अपडेट करता रहता है। इस बीच यूट्यूब ने अपने करोड़ों शॉर्ट्स क्रिएटर्स की मौज करा दी है। दरअसल अब यूट्यूब ने शॉर्ट्स वीडियो की ड्यूरेशन को बढ़ा दी है। 

यूट्यूब ने शॉर्ट्स की बढ़ाई ड्यूरेशन

अगर आप यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियो देखते हैं या फिर आप एक क्रिएटर्स हैं तो आपको अब एक नया एक्सपीरियंस मिलने वाला है। यूट्यूब ने शॉर्ट्स वीडियो की टाइम लिमिट को बढ़ा दिया है। शॉर्ट्स क्रिएटर्स 15 अक्टूबर से एक मिनट की बजाए 3 मिनट तक का वीडियो बना सकेंगे। यूट्यूब की तरफ से इस लेटेस्ट अपडेट की जानकारी ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट में दी गई है। 

पिछले काफी समय से शॉर्ट्स वीडियो क्रिएटर्स यूट्यूब से शॉर्ट्स की ड्यूरेशन बढ़ाने की मांग कर रहे थे। अब यूट्यूब ने यूजर्स की डिमांड को पूरा कर दिया है। अब क्रिएटर्स 3 मिनट तक का लंबा शॉर्ट्स क्रिएट कर पाएंगे। हालांकि यूट्यूब का यह लेटेस्ट अपडेट स्क्वायर या फिर टॉलर अस्पेक्ट रेशियो में बनाए गए वीडियो पर ही लागू होगा। 

फीचर के लिए कुछ दिनों का करना होगा इंतजार

आपको बता दें कि नया अपडेट 15 अक्टूबर से पहले क्रिएट किए गए वीडियो पर लागू नहीं होगा। इसलिए अभी आपको नए फीचर्स का लाभ लेने के लिए कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ेगा। वीडियो की ड्यूरेशन बढ़ाने के साथ ही यूट्यूब शॉर्ट्स के फीड पर कमेंट्स का प्रीव्यू भी पेश कर रहा है। इसके अलावा कंपनी एक नए फीचर पर भी काम कर रही है जिसमें अलग अलग क्लिप्स को ऐड करके रीमिक्स क्लिप्स बनाने की अनुमति मिलेगी। 

यह भी पढ़ें- Google Pixel 9a की लॉन्च डेट और फीचर्स आए सामने, धांसू खूबियों के साथ जल्द देगा दस्तक