A
Hindi News टेक न्यूज़ Xiaomi, Samsung की बादशाहत खत्म, 2024 की दूसरी तिमाही में इस ब्रांड ने भारत में बेचे सबसे ज्यादा फोन

Xiaomi, Samsung की बादशाहत खत्म, 2024 की दूसरी तिमाही में इस ब्रांड ने भारत में बेचे सबसे ज्यादा फोन

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 5G फोन की डिमांड में जबरदस्त ग्रोथ दर्ज किया गया है। IDC द्वारा जारी की गई साल की दूसरी तिमाही की रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi और Samsung का मार्केट शेयर काफी कम हो गया है। वहीं, प्रीमियम सेगमेंट में Apple का दबदबा अभी भी कायम है।

Vivo Smartphone- India TV Hindi Image Source : FILE Vivo Smartphone

पिछले तीन साल से भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर राज करने वाले Xiaomi और Samsung की बादशाहत खत्म हो गई है। इन दोनों ब्रांड पर यूजर्स का भरोसा धीरे-धीरे खत्म होने लगा है। 2024 की दूसरी तिमाही में भी इन दोनों ब्रांड्स का मार्केट शेयर कम हुआ है। वहीं, Motorola ने इस दौरान सबसे ज्यादा ग्रोथ दर्ज किया है। IDC की नई रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साल की दूसरी तिमाही में 3.2 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया गया है। इस दौरान कुल 39 मिलियन यूनिट्स स्मार्टफोन भारत में शिप किए गए हैं, जो पिछले साल की दूसरी तिमाही के मुकाबले ज्यादा है।

Vivo ने खत्म की Samsung, Xiaomi की बादशाहत

चीनी स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने साल की दूसरी तिमाही में जबरदस्त ग्रोथ दर्ज किया है। कंपनी इस समय भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 16.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ नंबर 1 बनी हुई है। Vivo ने स्मार्टफोन बिक्री के मामले में सालाना 6.7 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया है। हालांकि, प्रीमियम सेगमेंट में एक बार फिर से Apple का दबदबा कायम है। 67,000 रुपये से ज्यादा के स्मार्टफोन कैटेगरी में एप्पल का मार्केट शेयर 83 प्रतिशत का है। वहीं, दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung को यहां भी झटका लगा है। प्रीमियम सेगमेंट में सैमसंग का मार्केट शेयर महज 16 प्रतिशत है।

Xiaomi इस तिमाही में 13.5 प्रतिशत के मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं, 12.9 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ Samsung तीसरे नंबर पर खिसक गई है। पिछली तिमाही में सैमसंग दूसरे नंबर पर रहा था। कंपनी के स्मार्टफोन की बिक्री में सालाना 15.4 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। हालांकि, 50 हजार रुपये से 67 हजार रुपये वाले सेगमेंट में Samsung के मार्केट शेयर में 3 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया गया है। पिछले साल की 21 प्रतिशत मार्केट शेयर के मुकाबले इस सेगमेंट में ब्रांड का मार्केट शेयर 24 प्रतिशत हो गया है। वहीं, इस सेगमेंट में भी Apple का एकतरफा राज है। इस सेगमेंट में भी 61 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ Apple मार्केट लीडर बना हुआ है।

खूब बिके 5G स्मार्टफोन

IDC की रिपोर्ट की मानें तो भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 5G स्मार्टफोन की डिमांड काफी बढ़ी है। इस तिमाही 5G स्मार्टफोन की हिस्सेदारी 77 प्रतिशत हो गई है, जो पिछले साल 49 प्रतिशत थी। जून में खत्म हुई तिमाही में भारतीय बाजार में कुल 27 मिलियन यूनिट्स 5G स्मार्टफोन बेचे गए हैं। 

यह भी पढ़ें - OnePlus 13 में मिलेगा अब तक का सबसे तगड़ा प्रोसेसर! लॉन्च से पहले फोन के कई फीचर्स लीक