A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp ने करोड़ों यूजर्स को दिया तोहफा, आ रहा नया प्राइवेसी फीचर, कोई नहीं जान पाएगा आपका नंबर

WhatsApp ने करोड़ों यूजर्स को दिया तोहफा, आ रहा नया प्राइवेसी फीचर, कोई नहीं जान पाएगा आपका नंबर

WhatsApp में यूजर्स के लिए कई नए प्राइवेसी फीचर्स जोड़े जा रहे हैं। दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप में जल्द ही यूजरनेम फीचर लाया जा सकता है। इसे हाल ही में कई बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा चुका है।

WhatsApp Username feature- India TV Hindi Image Source : FILE WhatsApp Username feature

WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला है। मेटा के इस ऐप के दुनियाभर में 220 मिलियन से भी ज्यादा डेली एक्टिव यूजर्स हैं। वाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए फीचर्स लाता रहता है, ताकि उनका ऐप एक्सपीरियंस बेहतर हो सके। करीब 15 साल पहले लॉन्च हुए इस मैसैजिंग ऐप में अब तक यूजर्स की डिमांड पर कई फीचर्स जोड़े जा चुके हैं। पिछले साल से ही इस ऐप में एक जबरदस्त प्राइवेसी फीचर पर काम किया जा रहा है। इस फीचर को हाल के दिनों में बीटा वर्जन में भी देखा जा चुका है।

WhatsApp के Android और iOS बीटा वर्जन में इस यूजरनेम वाले प्राइवेसी फीचर को देखा गया है। यह फीचर Instagram, Facebook, X जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजरनेम फीचर की तरह ही है, जिसमें यूजर्स का मोबाइल नंबर नहीं दिखेगा। लोग वाट्सऐप यूजर को यूजरनेम के जरिए सर्च कर पाएंगे। इन दिनों जिस तरह से साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए वाट्सऐप के इस फीचर पर काम किया जा रहा है।

बिना मोबाइल नंबर के कर पाएंगे चैटिंग

WhatsApp में कई ऐसे ग्रुप होंगे, जिनमें आप कई यूजर्स को नहीं जानते होंगे, लेकिन आप उस ग्रुप के सभी मेंबर के मोबाइल नंबर का पता लगा सकते है। वाट्सऐप में बिना मोबाइल नंबर के आप किसी ग्रुप में नहीं जुड़ सकते हैं। इस नए प्राइवेसी फीचर के आने के बाद आप ग्रुप के किसी भी मेंबर का फोन नंबर नहीं जान पाएंगे। उसकी जगह आपको ग्रुप के मेंबर का यूजरनेम दिखाई देगा।

यूजरनेम होगी पहचान

इस फीचर के रोल आउट होने के बाद आप वाट्सऐप यूजर को यूजरनेम से पहचान सकेंगे। वाट्सऐप पर आप न सिर्फ चैटिंग कर सकते हैं, बल्कि वाट्सऐप भारत में UPI सर्विस भी ऑफर करता है। आपका मोबाइल नंबर UPI के लिए भी यूज होता है। ऐसे में अगर किसी अनजान शख्स को आपका मोबाइल नंबर पता चल गया तो आपको कॉल करके परेशान किया जा सकता है और फाइनेंशियल फ्रॉड भी अटेम्प्ट किया जा सकता है। यह नया प्राइवेसी फीचर यूजर को इससे बचाने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें - HMD Skyline की हुई धांसू एंट्री, नोकिया वाले ब्रांड ने चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के उड़ाए होश