A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp के इन 5 फीचर्स के यूजर्स हुए दीवाने, क्या आपने इनका इस्तेमाल किया है?

WhatsApp के इन 5 फीचर्स के यूजर्स हुए दीवाने, क्या आपने इनका इस्तेमाल किया है?

WhatsApp ने दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। दुनियाभर में 3 बिलियन से अधिक लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप ने पिछले कुछ महीने में कई सारे फीचर्स लॉन्च किए हैं। आइए आपको वॉट्सऐप के 5 बेस्ट फीचर्स के बारे में बताते हैं जो आपके एक्सपीरियंस को बदल सकते हैं।

Whatsapp, AhatsApp Feature, WhatsApp Update, Tech news, Tech news in Hindi, Gadgets News- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप ने इस साल यूजर्स की सहूलियत के लिए कई धमाकेदार फीचर्स लॉन्च किए हैं।

पूरी दुनिया में करीब 3 बिलियन से अधिक लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। आज के समय में वॉट्सऐप इंफॉर्मेशन शेयर करने के लिए एक जरूरी ऐप्लिकेशन बन चुका है। सिर्फ मैसेजिंग ही नहीं बल्कि अब वॉयस कॉलिंग के लिए भी वॉट्सऐप का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। करोड़ों यूजर्स की सहूलियत के लिए वॉट्सऐप नए-नए फीचर्स लाता रहता है। पिछले कुछ समय में वॉट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म में कई सारे नए फीचर्स को जोड़ा है। आज हम आपको WhatsApp के 5 सबसे कमाल फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

AI Chatbot का सपोर्ट

मेटा ने अपने करोड़ों वॉट्सऐप यूजर्स के लिए हाल ही में AI चैटबॉट को जोड़ा है। यह AI चैटबॉट लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल पर काम करता है। इस एआई चैटबॉट की सबसे खास बात यह है कि इससे आप हिंदी में भी सवाल पूछ सकते हैं। इतना ही नहीं यह AI बेस्ड अवतार भी क्रिएट कर सकता है। 

Favourite Tab का ऑप्शन

वॉट्सऐप ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए फेवरेट टैब का फीचर भी जोड़ा है। इस फीचर में यूजर्स टैब फीचर की मदद से यूजर्स अपनी रेगुलर चैट और इंपॉर्टेंट चैट को सेप्रेट कर सकते हैं। इससे आप अपने फेवरेट लोगों के साथ आसानी से कनेक्ट रह सकते हैं। 

Video Call में बड़ा बदलाव

Voice Calling और Video Calling दोनों ही काम के लिए वॉट्सऐप का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। हाल ही में एक नए अपडेट के साथ वॉट्सऐप ने यूजर्स को वीडियो कॉल में 32 लोगों से एक साथ वीडियो कॉल करने की सुविधा दे दी है। सिर्फ इतना ही नहीं अब यूजर्स को ऑडियो कॉल के साथ स्क्रीन शेयरिंग फीचर भी दे दिया है। 

DP स्क्रीनशॉट लॉक

वॉट्सऐप समय समय पर अपने ग्राहकों के लिए प्राइवेसी से जुड़े फीचर्स भी लाता रहता है। कुछ समय पहले वॉट्सऐप ने अपने प्रोफाइल फोटो स्क्रीनशॉट को लॉक कर दिया है। इससे पहले कोई भी यूजर आसानी से दूसरे यूजर की प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेकर सेव कर सकता था लेकिन अब स्क्रीनशॉट को लॉक कर दिया गया है। 

प्राइवटे मैसेज का फीचर

वॉट्सऐप ने अपने करोड़ों यूजर्स के लिए प्राइवेट मैसेज का फीचर भी रोलआउट किया है। यह फीचर वॉट्सऐप ग्रुप पर काम करेगा। आप ग्रुप के किसी व्यक्टि को कोई खास मैसेज करना चाहते हं तो अब आप उसे प्राइवेट मैसेज भेज सकते हैं। वह मैसेज सिर्फ उस व्यक्टि को दिखाई देगा जिसे आपने भेजा है। 

यह भी पढ़ें- Google Pixel 9 series आने से पहले ही धड़ाम हुई Pixel 8 की कीमत, हजारों रुपये गिर गई कीमत