A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के लिए आ रहा यह खास फीचर, Meta AI यूज करने का बदल जाएगा तरीका

WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के लिए आ रहा यह खास फीचर, Meta AI यूज करने का बदल जाएगा तरीका

WhatsApp के लिए जल्द ही एक और महत्वपूर्ण फीचर को टेस्ट किया जा रहा है। इस फीचर के जरिए यूजर्स को Meta AI इस्तेमाल करने का नया विकल्प मिल जाएगा। यूजर्स इस नए फीचर का इस्तेमाल करके मेटा AI से बात कर सकेंगे।

WhatsApp- India TV Hindi Image Source : FILE WhatsApp

WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के लिए एक और नया फीचर टेस्ट किया जा रहा है। Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए आने वाला यह नया फीचर यूजर्स को Meta AI से इंटरैक्ट करने के एक नए टूल के तौर पर काम करेगा। इस नए फीचर के जरिए वाट्सऐप में मिलने वाले Meta AI चैटबॉट से यूजर्स अब वॉइस मैसेज के जरिए बात कर सकेंगे। वाट्सऐप के इस फीचर को फिलहाल कुछ बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है।

Meta AI के लिए नया आइकन

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को एंड्रॉइड वर्जन 2.24.16.10 में देखा गया है। गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम से जुड़े यूजर्स इस अपडेट को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे। यूजर्स को MetaAI बटन के साथ चैट इंटरफेस वाले मैसेज के अलावा वॉइस मैसेज का भी आइकन दिखेगा। मेटा AI के लिए आया यह वॉइस आइकन भी ठीक उसी तरह दिख रहा है, जिस तरह किसी कॉन्टैक्ट से इंटरैक्ट करने के लिए ऐप में वॉइस मैसेज का आइकन मिलता है।

इन यूजर्स को फायदा

Meta AI के लिए आने वाला यह फीचर खास तौर पर उन यूजर्स के लिए उपयोगी साबित होगा, जो मेटा एआई से सवाल पूछने के लिए लंबा मैसेज टाइप नहीं करना चाहते हैं। वो इस वॉइस मैसेज वाले आइकन पर टैप करके AI से सवाल पूछ सकेंगे। वाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर के लिए कुछ सप्ताह पहले Meta AI को रोल आउट किया गया था। यह एआई टूल मल्टी लैंग्वेज मॉडल Llama 3.1 पर काम करता है।

आने वाला है डबल टैप रिएक्शन फीचर

WhatsApp से जुड़ी अन्य खबर की बात करें तो दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के लिए मैसेज पर रिएक्शन के लिए नए तरीके पर काम किया जा रहा है। इस फीचर को हाल ही में बीटा वर्जन में देखा गया है। इस नए फीचर में यूजर्स को किसी भी मैसेज पर रिएक्ट करने के लिए केवल डबल टैप यानी दो बार टैप करना होगा। इसके बाद यूजर्स किसी भी मैसेज पर अपना रिएक्शन दे सकेंगे।

मेटा के अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook और Instagram में पहले से ही डबल टैप रिएक्शन वाला फीचर मिलता है। यूजर्स किसी भी पोस्ट पर डबल टैप करके उस पर रिएक्शन दे सकते हैं। वाट्सऐप में इस फीचर के जुड़ने पर यूजर्स अब किसी भी मैसेज पर डबल टैप करके रिएक्ट कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - Instagram पर इस देश ने लगाया ताला, लाखों यूजर्स परेशान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान