A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp में होने वाला है बड़ा बदलाव, करोड़ों यूजर्स की दिक्कत होगी दूर, बढ़ेगा मैसेजिंग का दायरा

WhatsApp में होने वाला है बड़ा बदलाव, करोड़ों यूजर्स की दिक्कत होगी दूर, बढ़ेगा मैसेजिंग का दायरा

WhatsApp यूजर्स के लिए जल्द ही एक कमाल का फीचर मिलने वाला है। यूजर्स के लिए मैसेजिंग का दायरा जल्द बढ़ने वाला है। यूजर्स अब अपने वाट्सऐप से किसी और प्लेटफॉर्म के यूजर को मैसेज कर पाएंगे।

WhatsApp- India TV Hindi Image Source : FILE WhatsApp

WhatsApp यूजर्स के लिए जल्द मैसेजिंग का दायरा बढ़ने वाला है। मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में जल्द ही क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग की सुविधा मिल सकती है। यूजर्स अपने वाट्सऐप अकाउंट से किसी WhatsApp नहीं यूज करने वाले यूजर्स को भी मैसेज कर सकेंगे। इसके बाद यूजर्स उन लोगों के साथ भी चैटिंग कर पाएंगे, जिनके पास वाट्सऐप नहीं है। वाट्सऐप के इस फीचर की वजह से दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स को फायदा मिल सकता है।

इस वजह से लिया फैसला

वाट्सऐप ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की है कि इस टेक्नोलॉजी को डेवलप करने में 6 महीने का समय लगा है। इस टेक्नोलॉजी जरिए यूजर्स क्रॉस प्लेटफॉर्म में मैसेजिंग कर सकेंगे। उदाहरण के तौर पर आप चाहे तो अपने उन दोस्तों या रिश्तेदारों को भी मैसेज भेज सकेंगे जो Signal या Telegram जैसे दूसरे मैसेजिंग ऐप्स इस्तेमाल कर रहे होंगे।

कंपनी ने अपने न्यूजरूम पोस्ट के जरिए कंफर्म किया है कि वाट्सऐप के लिए इंट्रोपरेबल फीचर डेवलप किया गया है, जो यूजर्स को किसी दूसरे मैसेजिंग ऐप्स में इंटरेक्ट करने की सहूलियत देता है। कंपनी ने बताया कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के लिए यह फैसला 2022 के यूरोपीय यूनियन के डिजिटल मार्केट्स ऐक्ट (DMA) की वजह से लिया गया है।

बढ़ेगा मैसेजिंग का दायरा

कंपनी ने बताया था कि डिजिटल मार्केटिंग ऐक्ट की वजह से थर्ड पार्टी के साथ एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन में दिक्कत आ सकती है। हालांकि, कंपनी ने अब इस दिक्कत को दूर कर लिया है और कुछ यूजर्स के साथ इसकी टेस्टिंग के लिए तैयार है। कंपनी ने यह भी साफ किया है कि Meta हमेशा से ही अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर प्रतिबद्ध है। इस फीचर को पूरी तरह से डेवलप करने के बाद रोल आउट किया जाएगा। चैटिंग के अलावा कंपनी ऑडियो और वीडियो कॉलिंग के लिए भी इंट्रोपरेबलिटी फीचर पर काम कर रही है। हालांकि, इसे 2027 तक रोल आउट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - BSNL यूजर्स के फोन में नहीं आ रहा 4G नेटवर्क, हो सकती है ये दिक्कत