A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के लिए आ रहा खास AI फीचर, बिना टाइप किए ही होगी चैटिंग

WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के लिए आ रहा खास AI फीचर, बिना टाइप किए ही होगी चैटिंग

WhatsApp के करोड़ों यूजर्स को Meta AI का नया फीचर मिलने वाला है। यह फीचर यूजर्स को 10 अलग-अलग तरीके के वॉइस नोट्स भेजने की आजादी देगा। साथ ही, इसके जरिए हैंड्स-फ्री कन्वर्सेशन भी किया जा सकता है। इस फीचर को फिलहाल बीटा वर्जन में देखा गया है। जल्द ही, यह फीचर सभी यूजर्स को मिल सकता है।

WhatsApp Meta AI- India TV Hindi Image Source : FILE WhatsApp Meta AI

WhatsApp अपने करोड़ों यूजर्स के लिए कई नए फीचर पर काम कर रहा है। दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में पिछले दिनों ही Meta AI फीचर को जोड़ा गया है। अब कंपनी इस AI फीचर को और ज्यादा बेहतर बनाने जा रही है, जिसकी वजह से यूजर्स हैंड्स-फ्री वर्वल कॉन्वर्सेशन यानी बिना टाइप किए ही चैटिंग कर सकेंगे। इस फीचर के आने के बाद ऐप को करोड़ों यूजर्स के कई काम आसान हो जाएंगें।

बीटा वर्जन में देखा गया फीचर

वाट्सऐप के अपकमिंग फीचर्स को ट्रैक करने वाले भरोसेमंद प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने इस नए फीचर को बीटा वर्जन में देखा है। आने वाले दिनों में यह फीचर ऐप के स्टेबल वर्जन के लिए भी लाया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp के साथ Meta AI के इंटिग्रेशन होने से यूजर्स को वॉइस नोट्स भेजने का भी ऑप्शन मिलेगा।

पहले ऐसी रिपोर्ट सामने आई थी कि यह एक वन-वे कम्युनिकेशन होगा। लेकिन अब जो नई रिपोर्ट सामने आई है उसमें कहा गया है कि यह AI कन्वर्सेशन टू-वे होगा यानी चैटबॉट यूजर की जगह पर वॉइस नोट्स को रिप्लाई भी कर सकेगा। इसके लिए ऐप में 10 अलग-अलग आवाजों में वॉइस नोट्स भेजने का विकल्प मिल सकता है।

WABetaInfo ने वाट्सऐप के इस फीचर को Android बीटा वर्जन 2.24.17.16 और iOS बीटा वर्जन 24.16.10.70 में देखा है। हालांकि, यह फीचर अभी सभी बीटा यूजर्स के लिए नहीं लाया गया है, क्योंकि कंपनी इसे फिलहाल केवल क्लोज्ड बीटा यूजर्स के साथ टेस्ट कर रही है। 

10 अलग-अलग वॉइस नोट्स

शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में ऑडियो वेबफॉर्म में एक नया वॉइस आइकन देखा जा सकता है। इस आइकन के साथ कई बबल्स देखे जा सकते हैं, जिसमें यूजर्स के पास अलग-अलग वॉइस को चुनने का ऑप्शन मिल सकता है। हालांकि, ये अलग-अलग AI वॉइसेज कैसे होंगे इसके बारे में फिलहाल कोई समुचित जानकारी उपलब्ध नहीं है। ये वॉइस नोट्स अलग-अलग एसेंट यानी उच्चारण या फिर एनर्जी लेवल के हो सकते हैं। यह भी स्पष्ट नहीं है कि ये वॉइस नोट्स अलग-अलग भाषाओं में हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें - Xiaomi, Samsung की बादशाहत खत्म, 2024 की दूसरी तिमाही में इस ब्रांड ने भारत में बेचे सबसे ज्यादा फोन