A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp और Google Drive का यूज हुआ 'रिस्की'? इस देश ने लगा दिया बैन

WhatsApp और Google Drive का यूज हुआ 'रिस्की'? इस देश ने लगा दिया बैन

WhatsApp और Google Drive जैसे ऐप्स के सिक्योरिटी रिस्क को देखते हुए हांगकांग में बैन लगा दिया गया है। सरकार ने इन ऐप्स के इस्तेमाल को लेकर नई आईटी गाइडलाइंस जारी की है।

WhatsApp, Google Drive Banned- India TV Hindi Image Source : FILE WhatsApp, Google Drive Banned

WhatsApp, Google Drive और WeChat को रिस्की बताते हुए हांग-कांग ने बैन लगा दिया है। मैसेजिंग ऐप्स के साथ-साथ गूगल के क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म पर यह बैन खास तौर पर सरकारी कर्मचारियों और दफ्तरों में लगाया है। हांगकांग के आम यूजर्स इनका यूज करते रहेंगे। इससे पहले भी कई देशों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सरकारी अधिकारियों और दफ्तरों में बैन किया जा चुका है।

जारी हुई आईटी गाइडलाइंस

AP न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हांगकांग की सरकार ने सिविल सर्वेंट के लिए एक आईटी सिक्योरिटी गाइडलाइंस जारी की है, जिसमें इन तीनों ऐप्स के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया गया है। बता दें हांगकांग सरकार ने यह फैसला साल की शुरुआत में सामने आए डेटा ब्रीच की वजह से लिया है। डेटा ब्रीच में हांगकांग के सरकारी विभाग के हजारों लोगों का निजी डेटा लीक हो गया था, जिसकी वजह से काफी बवाल हुआ था।

हांगकांग के डिजिटल पॉलिसी ऑफिस द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, सरकारी कर्मचारी WhatsApp, WeChat और Google Drive जैसे ऐप्स को अपने आधिकारिक फोन, लैपटॉप और PC में यूज नहीं करेंगे। हालांकि, निजी फोन में इन ऐप्स को इस्तेमाल करने के लिए सरकारी कर्मचारियों को अपने रिपोर्टिंग मैनेजर से अप्रूवल लेना होगा। हांगकांग के सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम का कई सिक्योरिटी रिसर्चर ने स्वागत किया है।

हांगकांग पहला देश नहीं है जहां सरकारी कर्मचारियों को सोशल मीडिया ऐप्स के इस्तेमाल पर रोक लगाया गया है। इससे पहले भी अमेरिका में TikTok समेत कई चीनी ऐप्स को सरकारी कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने पर बैन लगाया जा चुका है।

बड़ा सिक्योरिटी रिस्क

सरकार का कहना है कि सोशल मीडिया और क्लाउड सर्विस पर एक्सचेंज किया जाने वाला सरकारी डेटा सरकार से बाहर के थर्ड पार्टी वेंडर तक पहुंच जाता है, जिसका सिक्योरिटी रिस्क हो सकता है। सरकारी अधिकारियों के बीच ऐसे कई डेटा शेयर किए जाते हैं, तो बेहद गोपनीय होते हैं। ऐसे में वाट्सऐप या गूगल ड्राइव के क्लाउड सर्वर पर ये गोपनीय जानकारियां पहुंच जाती है। इस रिस्क को देखते हुए हांगकांग की सरकार ने सरकारी विभाग में काम करने वाले कर्मचारियों द्वारा इन ऐप्स के यूज पर रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें - 8GB रैम, 256GB स्टोरेज और 5000mAh बैटरी वाला Infinix का सस्ता फोन लॉन्च