A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp पर बिना नंबर के कर पाएंगे चैट, जल्द आ रहा Instagram वाला यह खास फीचर

WhatsApp पर बिना नंबर के कर पाएंगे चैट, जल्द आ रहा Instagram वाला यह खास फीचर

WhatsApp यूजर्स अब बिना मोबाइल नंबर के भी ऐप में चैटिंग कर सकेंगे। मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के प्राइवेसी फीचर को और बेहतर बनाने के लिए इस फीचर को लाया जा रहा है। इसे हाल ही में एंड्रॉइड बीटा वर्जन में देखा गया है।

WhatsApp Username Feature- India TV Hindi Image Source : FILE WhatsApp Username Feature

WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के लिए जल्द कई नए फीचर्स आने वाले हैं। मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में अब नया प्राइवेसी फीचर आने वाला है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को चैटिंग करने के लिए अपना मोबाइल नंबर शेयर नहीं करना होगा। यूजर्स Instagram की तरह यूजरनेम का इस्तेमाल ऐप में चैटिंग करने के लिए कर सकेंगे। वाट्सऐप के इस फीचर को पिछले साल अर्ली बीटा वर्जन में देखा गया था। अब इस फीचर को लेटेस्ट Android बीटा वर्जन में स्पॉट किया गया है। इसके अलावा iOS यूजर के लिए ऐप में थीम पिकर टूल मिलने वाला है, जिसके जरिए ऐप की कलर स्कीम को बदला जा सकेगा।

WhatsApp का यूजरनेम फीचर

दुनियाभर में WhatsApp के 200 करोड़ से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। केवल भारत में ही इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को 55 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। वाट्सऐप के इस यूजरनेम फीचर को Android वर्जन 2.24.18.2 में देखा गया है। WABetaInfo के मुताबिक, वाट्सऐप के एडवांस यूजरनेम फीचर पर काम किया जा रहा है, जिसके साथ PIN यानी पर्सनल आइटेंडिफिकेशन नंबर का सपोर्ट मिलेगा।

इसमें यूजर को अपना वाट्सऐप अकाउंट क्रिएट करते समय यूजरनेम बनाने का ऑप्शन मिलेगा। आप चाहें तो यूजरनेम या फिर मोबाइल नंबर के जरिए वाट्सऐप अकाउंट को एक्सेस कर पाएंगे। अपने यूजरनेम पर अनचाहे मैसेज से बचने के लिए पिन जोड़ने का भी ऑप्शन मिलेगा। पिन क्रिएट करने के बाद यूजर्स अनचाहे मैसेज को सीमित कर सकेंगे।

Insatagram की तरह कर पाएंगे यूज

वाट्सऐप पर यूजरनेम क्रिएट करने के बाद यूजर्स अपने दोस्तों या चाहने वालों को यूजरनेम शेयर करके कनेक्ट कर सकेंगे। किसी के साथ मोबाइल नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी, जिसकी वजह से यूजर की प्राइवेसी बरकरार रहेगी।

WhatsApp के लिए इसके अलावा नया थीम पिकर टूल फीचर भी स्पॉट किया गया है। iOS के नए वर्जन 24.17.10.71 में इस फीचर को देखा गया है। iPhone यूजर्स अब वाट्सऐप इस्तेमाल करते समय चैटिंग के लिए अलग-अलग कलर स्कीम वाले थीम सेलेक्ट कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - लॉन्च से पहले जान लें iPhone 16 की कीमत, सभी मॉडल का प्राइस हुआ लीक