A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp ने इन यूजर्स के लिए रोल आउट की Meta AI सर्विस, मिलेंगे कई तगड़े फीचर्स

WhatsApp ने इन यूजर्स के लिए रोल आउट की Meta AI सर्विस, मिलेंगे कई तगड़े फीचर्स

WhatsApp Business के लिए Meta AI फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर को भारत समेत कई और देशों में सबसे पहले जारी किया गया है। Meta AI फीचर जुड़ने के बाद बिजनेस अकाउंट यूजर्स अपने ग्राहकों से अच्छे तरीके से अब कम्युनिकेट कर सकेंगे।

WhatsApp Business Meta AI- India TV Hindi Image Source : FILE WhatsApp Business Meta AI

WhatsApp के जल्द ही कई नए फीचर्स आ रहे हैं, जिनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI भी शामिल है। मेटा ने कुछ दिन पहले ही Meta AI की घोषणा की है। सोशल मीडिया कंपनी ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर को अपने सभी प्लेटफॉर्म Instagram, Facebook और WhatsApp में जोड़ना शुरू कर दिया है। वाट्सऐप ने बिजनेस यूजर्स के लिए अब AI फीचर जोड़ना शुरू कर दिया है, ताकि बिजनेस ऑनर्स अपने ग्राहकों से अच्छी तरह से कम्युनिकेट कर सके।

इन यूजर्स को मिलेगा AI चैटबॉट फीचर

सोशल मीडिया कंपनी ने बताया कि WhatsApp Business के लिए AI पावर्ड चैटबॉट जोड़ा जा रहा है। इस फीचर को सबसे पहले Meta वेरिफाइड यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। कंपनी ने यह भी कंफर्म किया है कि इस फीचर को सबसे पहले भारतीय यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी बिजनेस अकाउंट्स के लिए कॉल फंक्शन को भी टेस्ट कर रही है।

Meta AI कंपनी के इन-हाउस Llama-3 AI मॉडल पर काम करेगा। मेटा का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाट्सऐप, इंस्टाग्राम के साथ-साथ वाट्सऐप मैसेंजर के लिए कई मार्केट में रोल आउट किया जा चुका है। Meta AI चैटबॉट में लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर बेस्ड जनरल टेक्स्ट-बेस्ड क्षमता मिलेगा। इसके अलावा यूजर्स को इमेज जेनरेशन फीचर भी मिल रहा है। कंपनी अब इसी चैटबॉट को वाट्सऐप बिजनेस यूजर्स के लिए भी रोल आउट कर रही है।

कंपनी ने अपने पोस्ट में बताया कि Meta AI को इस तरह ट्रेन किया गया है कि प्लेटफॉर्म पर मिलने वाले सभी सवालों के जवाब मिल सके। इस फीचर की वजह से बिजनेस यूजर्स को ग्राहकों के सवालों के जवाब देने में आसानी होगी। यह फीचर न सिर्फ ग्राहकों को पहले से लिखे हुए रिस्पॉन्स देगा, बल्कि उनकी जरूरतों के हिसाब से प्रोडक्ट और सर्विस भी ऑफर करेगा।

Meta Verified हुआ रोल आउट

फेसबुक और इंस्टाग्राम के बाद अब WhatsApp Business यूजर्स को भी मेटा वेरिफाइड बेज मिलने शुरू हो गए हैं। इस बेज के मिलने के बाद बिजनेस अकाउंट में हरे रंग का टिक यूजर्स को दिखाई देगा। यह बेज इस बात का सबूत होगा कि यूजर्स जिस बिजनेस चैनल या अकाउंट से कम्युनिकेट कर रहे हैं, वो सही और वेरिफाइड हैं। इस फीचर को भारत के साथ-साथ ब्राजील, इंडोनेशिया और कोलंबिया में रोल आउट किया गया है।