A
Hindi News टेक न्यूज़ Smart AC क्या होते हैं? इन्हें खरीदना क्यों है फायदेमंद? बिजली का बिल होगा आधा!

Smart AC क्या होते हैं? इन्हें खरीदना क्यों है फायदेमंद? बिजली का बिल होगा आधा!

Smartphone के जमाने में स्मार्ट AC का भी चलन बढ़ गया है। आजकल बाजार में कई ब्रांड्स के स्मार्ट एसी मौजूद हैं, जो न सिर्फ आपके बिजली का बिल आधा कर देते हैं, बल्कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी फायदेमंद होते हैं।

Smart AC- India TV Hindi Image Source : PHOTOSHOPED IMAGE Smart AC

इस समय पूरे भारत में जबरदस्त हीटवेव चल रहा है। ऐसे में घर हो या दफ्तर AC हमारी जरूरत बन गया है। हालांकि, एसी में आग लगने और इसके ब्लास्ट होने की भी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। ऐसे में AC खरीदते समय हमें कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। इन दिनों बाजार में कई ब्रांड्स के Smart AC उपलब्ध हैं, जो देखने में तो नॉर्मल एसी की तरह ही लगते हैं, लेकिन ये आपके बिजली का बिल कम करने के साथ-साथ सुरक्षित भी होते हैं। यही नहीं, इनमें कई स्मार्ट फीचर्स भी मिलते हैं।

क्या होते हैं Smart AC?

जैसा कि नाम से ही साफ है Smart AC आपके स्मार्टफोन की तरह ही स्मार्ट होते हैं। इसे आप कभी भी, कहीं से भी ऑपरेट कर सकते हैं। देखने में ये नॉर्मल एसी की तरह ही लगते हैं, लेकिन इनमें बहुत नॉर्मल एसी के मुकाबले कहीं ज्यादा फीचर्स और फंक्शन मिलेंगे। स्मार्ट एसी को आप अपने स्मार्टफोन या अन्य किसी स्मार्ट डिवाइस से कंट्रोल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपके घर में स्मार्ट AC लगा है और आप जल्दबाजी में घर से निकलते समय AC को बंद करना भूल गए हैं, तो आप अपने स्मार्ट AC को ऑफिस में बैठकर भी स्वीच ऑफ कर सकेंगे।

इसके अलावा आप अपने स्मार्ट AC को घर में मौजूद स्मार्ट होम डिवाइसेज जैसे कि स्मार्ट स्पीकर से भी कंट्रोल कर सकते हैं। यह आपके इशारों पर नाचेगा यानी कि आप इसे अपनी आवाज से भी कंट्रोल कर सकते हैं। मान लीजिए, अगर आप अपने AC का रिमोट भूल गए हैं, तो भी आप अपने AC को फोन या टैबलेट आदि के जरिए ऑपरेट कर सकेंगे।

Smart AC खरीदना क्यों है फायदेमंद?

जैसा कि हम जानते हैं कि स्मार्ट एसी को यूज करना बेहद आसान है और यह आपके इशारे पर कंट्रोल हो सकता है। इन स्मार्ट एसी में इंटेलिजेंस सिस्टम दिया जाता है, जिसकी वजह से यह कमरे और वातावरण के हिसाब से अपने आप टेम्परेचर सेट कर लेते हैं। इसके अलावा इसमें आपको नार्मल एसी के मुकाबले बेहतर कूलिंग एक्सपीरियंस मिलता है।

यूज करने में कन्विनिएंट होने के साथ-साथ यह आपके बिजली के बिल की भी बचत करता है। इनमें मौजूद स्मार्ट इंटेलिजेंट सिस्टम कमरा ठंडा होने पर एसी का पावर कट कर देता है, जिसकी वजह से बिजली की खपत कम होती है। साथ ही, यह सुरक्षा के लिहाज से भी जरूरी है। भीषण गर्मी में लगातार एसी चलने की वजह से उनमें आग लग सकता है। स्मार्ट इंटेलिजेंट सिस्टम की वजह से एसी का आउटडोर यूनिट ज्यादा गर्म नहीं होता है और उसमें आग लगने की संभावना कम होती है।