A
Hindi News टेक न्यूज़ करोडों यूजर्स को झटका, 4 जुलाई से महंगे होंगे Vodafone-Idea के प्लान, जानें नई दरें

करोडों यूजर्स को झटका, 4 जुलाई से महंगे होंगे Vodafone-Idea के प्लान, जानें नई दरें

Vodafone Idea ने अपने करोडों यूजर्स को झटका दे दिया है। 4 जुलाई से कंपनी के कई प्रीपेड प्लान 11 प्रतिशत से लेकर 24 प्रतिशत तक महंगे हो जाएंगे। इसके अलावा कंपनी ने 5G लॉन्च करने को लेकर भी बड़ी बात कही है।

Vodafone Idea- India TV Hindi Image Source : FILE Vodafone Idea price hikes

Airtel और Jio के बाद Vodafone-Idea (Vi) ने भी अपने मोबाइल टैरिफ को बढ़ाने का फैसला लिया है। घाटे में चल रही टेलीकॉम कंपनी के नए प्लान 4 जुलाई से लागू होंगे। कंपनी ने करोड़ों यूजर्स को झटका देते हुए अपने प्लान की दरों में 11 से 24 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। वहीं, अन्य दोनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के प्लान भी 22 प्रतिशत तक महंगे हुए हैं। Airtel और Jio के नए प्लान 3 जुलाई से लागू होंगे। 

4 जुलाई से महंगे होंगे प्लान

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया ने कहा, “कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुविधाओं से भरपूर प्लान की एक बेहतरीन श्रृंखला तैयार की है। शुरुआती स्तर के उपयोगकर्ताओं को समर्थन देने और बढ़ते उपयोग के साथ लगातार उच्च कीमतों को जोड़ने के अपने दर्शन पर कायम रहते हुए, इस स्तर के प्लान में बदलाव नाममात्र के हैं।”

ये हैं नई दरें

कंपनी ने 28 दिनों वाले शुरुआती प्लान की कीमत 11 प्रतिशत बढ़ाई है। कंपनी के 179 रुपये वाले रिचार्ज प्लान के लिए यूजर्स को अब 199 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं कंपनी के 84 दिन की वैलिडिटी और 1.5GB डेली डेटा वाले लोकप्रिय प्लान की कीमत भी 719 रुपये से बढ़ाकर 859 रुपये कर दी गई है।

Vi के एनुअल प्लान की बात करें तो कंपनी ने अपने वार्षिक अनलिमिटेड प्लान की कीमत करीब 21 प्रतिशत तक बढ़ा दी है। वोडाफोन-आइडिया के 2,899 रुपये वाले एनुअल प्लान के लिए अब यूजर्स को 3,499 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं कंपनी ने वैल्यू फॉर मनी 24GB डेटा लिमिट और 365 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान में कोई बदलाव नहीं किया है। इसके लिए यूजर्स को पहले की तरह ही 1,799 रुपये खर्च करने होंगे।

5G लॉन्च करने की तैयारी

Vi ने अपने बयान में कहा, “वोडाफोन-आइडिया 4G एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के साथ-साथ 5G सेवाएं शुरू करने के लिए अगली कुछ तिमाहियों में महत्वपूर्ण निवेश की योजना बना रही है।” कंपनी ने हाल में आयोजित हुए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। कंपनी ने इस नीलामी में 50MHz का स्पेक्ट्रम खरीदा है। इसके लिए कंपनी ने 3,510 करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है।

- PTI इनपुट