A
Hindi News टेक न्यूज़ Vodafone-Idea की 5G सर्विस को लेकर बड़ा अपडेट, CEO ने बताया देरी की वजह

Vodafone-Idea की 5G सर्विस को लेकर बड़ा अपडेट, CEO ने बताया देरी की वजह

Vodafone Idea की 5G सर्विस का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। कंपनी जल्द ही पूरे देश के सभी टेलीकॉम सर्किल में फेजवाइज 5G सर्विस शुरू कर सकती है। कंपनी के CEO ने 5G सर्विस लॉन्च होने में हुई देरी की वजह पर से भी पर्दा हटाया है।

Vodafone Idea 5G- India TV Hindi Image Source : VODAFONE IDEA LTD Vodafone Idea 5G

Vodafone-Idea (Vi) की 5G सर्विस का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। इसे लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। कंपनी के CEO अक्षय मूंद्रा ने वोडाफोन-आइडिया की 5G सर्विस लॉन्च होने में हुई देरी और नेटवर्क डिप्लॉयमेंट को लेकर बड़ी जानकारी शेयर की है। यही नहीं, कंपनी ने वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही का रिजल्ट जारी भी किया है। पहली तिमाही में कंपनी अपने घाटे को कम करने में कामयाब हुई है। हालांकि, Vi के एक्टिव यूजर्स की संख्यां 19.33 करोड़ से घटकर 18.83 करोड़ रह गई है।

मोबाइल टैरिफ बढ़ाने का कंपनी पर असर दिखा है। कंपनी के CEO ने माना कि सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL में Vi के कई यूजर्स ने अपना नंबर पोर्ट कराया है। हालांकि, कंपनी इस बात को लेकर आश्वस्त है कि ये यूजर्स एक बार फिर से Vi के साथ जुड़ सकते हैं। BSNL ने निजी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा मोबाइल टैरिफ बढ़ाने के बाद लाखों नए यूजर्स जोड़े हैं, जिनमें से 2.5 लाख वो यूजर्स हैं, जो पहले से निजी टेलीकॉम कंपनियों की सेवा ले रहे थे।

Vi 5G सर्विस को लेकर बड़ा अपडेट

Vodafone-Idea के CEO ने बताया कि कंपनी ने 4G नेटवर्क एक्सपेंशन और कमर्शियल 5G डिप्लॉयमेंट के लिए लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स फाइनलाइज कर लिया है। 5G सर्विस को रोल आउट करने के लिए कंपनी ने Eriscsson और Nokia के साथ चर्चा कर रही है। इसके फाइनलाइज्ड होने के साथ ही कंपनी अपनी 5G सर्विस को लॉन्च कर देगी।

अक्षय मूंद्रा ने बताया कि जल्द ही देश के कुछ क्षेत्र में 5G सर्विस को रोल आउट की जाएगी। साथ ही, 4G नेटवर्क को एक्सपेंड भी किया जा रहा है। टेलीकॉम ऑपरेटर ने लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए वेंडर्स के साथ लंबी चर्चा की है। खास तौर पर उन टेलीकॉम सर्कल में लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स की जरूरत है, जहां चीनी वेंडर्स Huawei और ZTE के इक्विपमेंट्स लगाए गए हैं।

इस वजह से हो रही देरी

कंपनी के CEO ने बताया कि देश के कई टेलीकॉम सर्कल में हमने चीनी इक्वीपमेंट का इस्तेमाल किया है, जिसकी वजह से 5G सर्विस की अनुमति नहीं है। सीईओ ने बताया कि लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स को लेकर होने वाली चर्चा को जल्द खत्म किया जाएगा। इसे अधिक से अधिक अगले महीने तक फाइनलाइज्ड कर लिया जाएगा। हालांकि, कंपनी ने Jio और Airtel से मिल रही टक्कर को देखते हुए जल्द ही कुछ टेलीकॉम सर्किल में 5G लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है।

कंपनी पूरे देश के सभी टेलीकॉम सर्किल से 3G नेटवर्क को फेजआउट करने में लगी है, ताकि 5G सर्विस के लिए बैंड खाली हो सके। कंपनी के पास 30 जून 2024 तक 4.17 लाख से ज्यादा ब्रॉडबैंड साइट थे। पिछले कुछ सप्ताह में कंपनी ने 6,600 से ज्यादा नए 4G साइट्स जोड़े हैं। Vi देश के 14 टेलीकॉम सर्कल में इंडोर कवरेज को इंप्रूव करने की तैयारी भी कर रही है।

यह भी पढ़ें - WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के लिए आ रहा खास AI फीचर, बिना टाइप किए ही होगी चैटिंग