A
Hindi News टेक न्यूज़ Vodafone-Idea यूजर्स का इंतजार खत्म, दिल्ली-मुंबई समेत 17 सर्किल में जल्द शुरू होगी 5G सर्विस

Vodafone-Idea यूजर्स का इंतजार खत्म, दिल्ली-मुंबई समेत 17 सर्किल में जल्द शुरू होगी 5G सर्विस

Vodafone Idea की 5G सेवाएं जल्द शुरू होने वाली है। कंपनी दिल्ली और मुंबई समेत देश के 17 टेलीकॉम सर्किल में 5G लॉन्च करने की तैयारी में है। साथ ही, 4G कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए कंपनी काम कर रही है।

Vodafone Idea 5G Service- India TV Hindi Image Source : FILE Vodafone Idea 5G Service

Jio और Airtel के बाद जल्द ही Vodafone Idea की 5G सर्विस भी शुरू होने वाली है। 2022 में हुए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में तीनों टेलीकॉम कंपनियों ने हिस्सा लिया था। Jio और Airtel ने अब तक देश के लगभग सभी जिलों तक 5G सर्विस पहुंचा दी है। पिछले दो साल से वोडाफोन-आइडिया अपनी 5G सर्विस का ट्रायल कर रहा है। हालांकि, कंपनी अब 5G सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर ने 5G सर्विस लॉन्च को लेकर बड़ा हिंट दिया है।

ET Telecom की रिपोर्ट की मानें तो वोडाफोन-आइडिया की 5G सर्विस अगले साल मार्च में लॉन्च हो सकती है। कंपनी दिल्ली और मुंबई समेत देश के 17 प्रायरिटी टेलीकॉम सर्किल में 5G सर्विस लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इसके अलावा देश के 90 प्रतिशत जनसंख्यां तक अगले साल जून में 4G कवरेज पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर जगबीर सिंह ने कहा है कि हम 5G सर्विस लॉन्च करने में पीछे जरूर हैं, लेकिन दिल्ली और मुंबई में सबसे पहले 5G सेवा शुरू करंगे। इसके बाद 17 टेलीकॉम सर्किल के मुख्य शहरों और मैट्रो में 5G लॉन्च करेंगे।

इस वजह से हुई देरी

दो साल पहले 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद भी वोडाफोन-आइडिया अपनी 5G सेवा शुरू नहीं की है। इसकी मुख्य वजह कंपनी पर हजारों करोड़ रुपये का कर्ज होना रहा है। हालांकि, वोडाफोन-आइडिया को अब 24,000 करोड़ रुपये की इक्विटी फंडिंग मिल गई है, जिसकी वजह से कंपनी अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने में लगी है ताकि यूजर्स का नुकसान न हो सके। कंपनी अपनी 5G सर्विस को लॉन्च करने के साथ-साथ 4G कवरेज को भी इंप्रूव करने में लगी है। कंपनी के पास 900MHz, 1800MHz, 2100MHz, 2300MHz और 2500MHz के 5G स्पेक्ट्रम बैंड हैं।

Vi के चीफ टेक्नीकल ऑफिसर ने बताया कि 900MHz स्पेक्ट्रम बैंड वाले Vi के पास 55,000 साइट्स हैं। वहीं, अन्य स्पेक्ट्रम बैंड के 1 लाख साइट्स मौजूद हैं। कुल 1,50,000 साइट्समें से 50,000 साइट्स पर काम पूरा हो चुका है। वहीं, अगले 9 महीनों में बचे हुए 1 लाख साइट्स पर भी काम पूरा कर लिया जाएगा। कंपनी यूजर्स तक बेहतर कवरेज पहुंचाने के लिए 900MHz स्पेक्ट्रम बैंड पर मुख्य फोकस कर रही है। 

यह भी पढ़ें - Apple और Google के रिश्तों में आई दरार! टूट सकती है 22 साल पुरानी साझेदारी