A
Hindi News टेक न्यूज़ UPI पेमेंट के नाम पर नया फ्रॉड, इस तरह फंसा रहे हैं स्कैमर्स, जानें कैसे बचें

UPI पेमेंट के नाम पर नया फ्रॉड, इस तरह फंसा रहे हैं स्कैमर्स, जानें कैसे बचें

UPI पेमेंट वाल एक नया स्कैम सामने आया है, जिसमें यूजर्स से बैंक KYC अपडेट के नाम पर ठगी की जा रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस तरह की ठगी क एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें स्कैमर यूजर से UPI पेमेंट करने के नाम पर ठगी करने की कोशिश कर रहा है।

UPI Payment Scam- India TV Hindi Image Source : FILE UPI Payment Scam

UPI पेमेंट के नाम पर एक नए तरीके के फ्रॉड के बारे में पता चला है। अगर आप भी यूपीआई पेमेंट करते हैं, तो आपको इस तरह के फ्रॉड से सावधान रहने की जरूरत है। स्कैमर्स लोगों को अपनी जाल में फंसाने के लिए लगातार नए तरीके निकाल रहे हैं। लोगों को कभी गिफ्ट के नाम पर, कभी डिलीवरी के नाम पर तो कभी प्राइज मनी के नाम पर ठगा जा रहा है। UPI पेमेंट के नाम पर किए जाने वाली इस ठगी के बारे में एक यूजर ने X पर जानकारी शेयर की है।

इस तरह कर रहे हैं ठगी

यूजर ने X हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें स्कैमर खुद को बैंक का रिप्रजेंटेटिव बताते हुए अकाउंट का KYC अपडेट करने के लिए कहता है। इसके लिए एक लिंक भेजा जाता है और खास वेबसाइट पर जाने के लिए कहा जाता है। वेबसाइट पर जाने के बाद यूजर को UPI पिन दर्ज करने का ऑप्शन मिलता है। 

हालांकि, यूजर इस स्कैम को समझ जाता है और पिन एंटर नहीं करता है, लेकिन ऐसे कई यूजर्स हैं, जिन्हें साइबर अपराधी आसानी से अपने जाल में फंसा सकते हैं। इस वीडियो में दिखाए जाने वाले इस नए स्कैम का इस्तेमाल करके स्कैमर्स कई यूजर्स के साथ ठगी कर सकते हैं। इस तरह की ठगी के लिए स्कैमर्स फर्जी नंबर का इस्तेमाल करते हैं। 

कैसे बचें?

  1. भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के मुताबिक, कभी भी किसी के साथ अपना UPI पिन, पासवर्ड आदि शेयर न करें। कोई भी बैंक किसी भी ग्राहक से पिन, पासवर्ड, OTP आदि नहीं मांगता है।
  2. UPI के जरिए होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए कभी भी किसी अनजान नंबर से आने वाले मैसेज या ई-मेल और WhatsApp के लिंक को ओपन न करें। 
  3. स्कैमर्स मैसेज के जरिए पेमेंट एक्सेप्ट करने वाले लिंक भेजते हैं, जैसे ही आप लिंक ओपन करेंगे आपके पास पेमेंट करने का ऑप्शन मिलेगा।
  4. किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए आपकी समझदारी ही सबसे बड़ा हथियार है।
  5. बैंक KYC अपडेट, प्राइज मनी, डिलीवरी, कुरियर आदि के नाम पर आने वाले कॉल्स को इग्नोर करें।

यहां देखें वीडियो

यह भी पढ़ें - iPhone चलाने वालों के लिए बुरी खबर, Apple को हर महीने देने होंगे एक्स्ट्रा 1600 रुपये?