A
Hindi News टेक न्यूज़ आपके पास भी तो नहीं आए सिम बंद करने वाले मैसेज और कॉल? TRAI ने दी वॉर्निंग, हो सकता है फ्रॉड

आपके पास भी तो नहीं आए सिम बंद करने वाले मैसेज और कॉल? TRAI ने दी वॉर्निंग, हो सकता है फ्रॉड

TRAI ने देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए नई वॉर्निंग जारी की है। लोगों के पास नंबर बंद करने वाले मैसेज और कॉल्स आ रहे हैं। ट्राई ने लोगों को ऐसे कॉल और मैसेज को तुरंत रिपोर्ट करने के लिए कहा है।

Fraud Alert- India TV Hindi Image Source : FILE Fraud Alert

TRAI ने Airtel, Jio, BSNL, Vodafone Idea के करोड़ों यूजर्स के लिए नई चेतावनी जारी की है। इन दिनों साइबर क्रिमिनल्स नए तरीकों से लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। दूरसंचार नियामक ने यूजर्स को नंबर वेरिफिकेशन के लिए आने वाले कॉल और मैसेज को लेकर वॉर्निंग जारी की है। कई यूजर्स ने दूरसंचार नियामक के पास शिकायत की है कि उनके पास TRAI के नाम से कॉल और मैसेज मिल रहा है, जिसमें नंबर बंद किए जाने की बात कही जा रही है। नंबर को जारी रखने के लिए यूजर्स से उसे दोबारा वेरिफाई कराने के लिए कहा जा रहा है।

TRAI ने दी वॉर्निंग

TRAI ने अपने X हैंडल से इस तरह के कॉल और मैसेज से बचने के लिए कहा है। ट्राई ने अपने पोस्ट में कहा है कि दूरसंचार नियामक कभी भी यूजर्स को मैसेज या कॉल के जरिए नंबर वेरिफिकेशन या फिर डिसकनेक्शन के लिए नहीं कहता है। इस तरह के मैसेज या कॉल फ्रॉड हो सकते हैं। इन्हें तुरंत भारत सरकार के संचार साथी चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट करें। अगर, आपके साथ कोई फ्रॉड की घटना हो गई है, तो तुरंत 1930 पर कॉल करें।

तुरंत करें रिपोर्ट

इन दिनों लोगों के पास TRAI के नाम का एक मैसेज या कॉल मिल रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि अगर आपने अपने मोबाइल नंबर को वेरिफाई नहीं किया तो नंबर बंद कर दिया जाएगा। मैसेज में दिए लिंक की सहायता से या फिर कॉल के दौरान बताए गए IVR की मदद से नंबर वेरिफाई करें। इस तरह के मैसेज या कॉल पूरी तरह से फर्जी होते हैं। अगर, आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज या कॉल आता है, तो झांसे में न आएं और दूरसंचार विभाग के चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट करें।

दूरसंचार नियामक और दूरसंचार विभाग (DoT) ने साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं। 1 अक्टूबर से दूरसंचार नियामक ने नए नियम जारी किए हैं, जिसमें मार्केटिंग वाले फर्जी कॉल्स और मैसेज नेटवर्क लेवल पर ब्लॉक हो जाएंगे। नए नियम के लागू होने के बाद भी स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए नई तरकीबें निकाल रहे हैं। उन्हें किसी न किसी झांसे में फंसाकर ठगी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - OnePlus 13 के लिए नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार, इसी महीने होगा लॉन्च? जान लें सभी फीचर्स

Latest Tech News