A
Hindi News टेक न्यूज़ TRAI ने चला बड़ा दांव, बिना नेटवर्क के भी होगी कॉलिंग, जानें सरकार का पूरा प्लान

TRAI ने चला बड़ा दांव, बिना नेटवर्क के भी होगी कॉलिंग, जानें सरकार का पूरा प्लान

TRAI ने भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में बड़े बदलाव की तैयारी कर दी है। जल्द ही, यूजर्स बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस का लाभ ले सकेंगे। इसके लिए नियामक ने कंसल्टेशन पेपर जारी कर दिया है।

TRAI- India TV Hindi Image Source : FILE TRAI

TRAI ने भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। यूजर्स जल्द बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे। रिपोर्ट की मानें तो दूरसंचार नियामक ट्राई की तरफ से स्पेक्ट्रम आवंटन की प्रक्रिया और प्राइसिंग जल्द तय की जा सकती है। इसके लिए दूरसंचार नियामक ने कंसल्टेशन पेपर जारी करके स्टेकहोल्डर्स से सुझाव मांगे हैं। आसान भाषा में कहा जाए तो अब यूजर्स को टेलीकॉम कंपनियों के खराब नेटवर्क से नहीं जूझना पड़ेगा। वे नो नेटवर्क एरिया में भी कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

कंसल्टेशन पेपर हुआ जारी

TRAI ने कंसल्टेशन पेपर जारी करके स्टेकहोल्डर्स से 18 अक्टूबर तक जवाब देने के लिए कहा है। वहीं, 25 अक्टूबर तक काउंटर सवाल पूछे जाने की विंडो ओपन की है। सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस शुरू करने के लिए रेडियो वेब के असाइनमेंट को लेकर गाइडलाइंस तैयार करने का निर्देश जारी किया गया है। सैटेलाइट नेटवर्क के आवंटन में Airtel, Jio, SpaceX और Amazon जैसी कंपनियां हिस्सा ले सकती हैं।

Airtel ने सैटेलाइट कनेक्टिविटी के लिए यूरोपीयन कंपनी OneWeb में पहले ही निवेश कर चुका है। वहीं, जियो सैटेलाइट कम्युनिकेशंस और एलन मस्क की कंपनी SpaceX भी भारत में सैटेलाइट कनेक्टिविटी के लिए अपनी दिलचस्पी दिखा चुकी है। इसके अलावा टेक कंपनी Amazon Web Services अपनी महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट कुइपर के जरिए सैटेलाइट कनेक्टिविटी के क्षेत्र में उतर सकती है।

कुछ समय पहले दूरसंचार विभाग (DoT) ने TRAI से सैटेलाइट बेस्ड कमर्शियल कम्युनिकेशन सर्विसेज के आवंटन के नियमों और शर्तों के लिए सुझाव मांगा था। स्पेक्ट्रम के आवंटन और प्राइसिंग पर सहमति बन जाने के बाद ग्लोबल कंपनियों के भी भारत में एंट्री का रास्ता साफ हो जाएगा। एलन मस्क की कंपनी SpaceX को लंबे समय से सरकार से मंजूरी मिलने का इंतजार है।

क्या है सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस?

सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस के जरिए यूजर्स अपने घरों में बिना किसी वायर और मोबाइल टावर की निर्भरता के इंटरनेट चला सकते हैं। इस सर्विस में आपका स्मार्टफोन डायरेक्ट सैटेलाइट से कनेक्ट होगा। यह सर्विस इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें खराब मौसम का भी असर नहीं होता है, जिसकी वजह से यूजर्स को सीमलेस कनेक्टिविटी मिलती है। उन्हें नेटवर्क ड्रॉप होने या फिर कनेक्शन न मिलने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें - Samsung ने भारत में चुपके से लॉन्च किया 6000mAh बैटरी वाला सस्ता 5G फोन, मिलते हैं धांसू फीचर्स