A
Hindi News टेक न्यूज़ 1 सितंबर से ऑनलाइन पेमेंट में होने वाली है दिक्कत! Jio-Airtel-Vi यूजर्स को होगी परेशानी

1 सितंबर से ऑनलाइन पेमेंट में होने वाली है दिक्कत! Jio-Airtel-Vi यूजर्स को होगी परेशानी

अगर आप मोबाइल इस्तेमाल करते हैं और अगर ऑनलाइन शॉपिंग या फिर ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपके काम की खबर है। दरअसल भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण देश में एक नया नियम लागू करने जा रहा है जिसके बाद आपको ओटीपी मिलने में देरी हो सकती है।

trai new rule 1 september 2024, spam sms call, bad news for airtel jio vi, 1 september new rule- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए ट्राई लागू करने जा रहा है नया नियम।

अगर आप मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। 1 सितंबर से भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 1 सितंबर से मोबाइल यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान थोड़ी परेशानी हो सकती है। दरअसल TRAI 1 सितंबर से देश में एक नया नियम लागू करने जा रहा है जिससे यूजर्स को शॉपिंग और ऑनलाइन पेमेंट के दौरान देर से ओटीपी मिल सकते हैं। 

आपको बता दें कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया पिछले काफी दिनों से ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए फ्रर्जी कॉल्स और फर्जी मैसेज पर रोक लगाने के लिए प्रयासरत है। अब इस दिशा में TRAI एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। TRAI पूरे देश में 1 सितंबर से नया नियम लागू करने जा रहा है जिसमें फर्जी कॉल और मैसेज के लिए फिल्टरेशन को लागू किया जाएगा। 

मैसेज और कॉल में फिल्टर लागू किए जाने के बाद ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आने वाले OTP में देरी हो सकती है। आपको बता दें कि फिल्टरेशन की वजह से जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया आइडिया यूजर्स को परेशानी हो सकती है। इस संबंध में ट्राई की तरफ से देश की सभी टेलीकॉम कंपनियों को दिशा निर्देश भी दे दिए गए हैं। 

TRAI ने दिए दिशा निर्देश

TRAI के दिशा निर्देश में कहा गया है कि 1 सितंबर 2024 से यूआरएल, ओटीटी लिंक, एपीके (एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज), या कॉल-बैक नंबर वाले मैसेज को ब्लॉक कर दें, जो टेलिकॉम कंपनियों के साथ रजिस्टर्ड नहीं है। इसका मतलब यह है कि वित्तीय संस्थानों, बैंकों और सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों को 31 अगस्त से पहले अपने मैसेज, ओटीपी के टेम्प्लेट्स, और कंटेंट को जियो, एयरटेल और वीआई के साथ रजिस्टर्ड कराना होगा। अगर प्लेटफॉर्म्स ऐसा नहीं करते तो मैसेज को बंद कर दिया जाएगा। 

लाखों यूजर्स पर पड़ेगा असर

आपको बात दें कि TRAI के इस नए नियम का सीधा असर करोड़ों मोबाइल यूजर्स पर पड़ सकता है। ऑनलाइन पेमेंट के दौरान ओटीपी न मिलने से दिक्कतें हो सकती हैं। आज के समय में ऑनलाइन से जुड़े लगभग सभी कामों में ओटीटी के जरिए वेरिफिकेशन किया जाता है और ओटीपी में लेट होने की वजह से बड़ी परेशानी हो सकती है। 

यह भी पढ़ें- Free Aadhaar Update के लिए बचे हैं कुछ दिन, खर्च से बचना है तो जान लें अपडेट का प्रॉसेस