A
Hindi News टेक न्यूज़ 1 अक्टूबर से TRAI लागू करेगी नए नियम, Jio, Airtel, Vi और BSNL यूजर्स को मिलेगी नई सुविधा

1 अक्टूबर से TRAI लागू करेगी नए नियम, Jio, Airtel, Vi और BSNL यूजर्स को मिलेगी नई सुविधा

अगर आप मोबाइल या फिर स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। दरअसल 1 अक्टूबर से भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण नई नियम लागू करने जा रही है। नए नियमों के बाद जियो, एयरटेल, वीआई और BSNL ग्राहकों को नई सुविधा मिलने वाली है।

TRAI New Rule, SIM Card, कैसे करें नेटवर्क चेक, नेटवर्क चेकिंग, वोडाफोन अपडेट, Trai, quality of serv- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए सख्त निर्देश।

TRAI New Rule Change From 1 October 2024: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India) मोबाइल यूजर्स की सहूलियत के लिए समय समय पर नियमों में बदलाव करती रहती है। TRAI की तरफ से अक्सर ऐसे कमद उठाए जाते हैं जिससे टेलीकॉम कंपनियों की मनमानी कम हो और ग्राहकों को अधिक से अधिक सुविधा मिल सके। TRAI अब 1 अक्टूबर से पूरे भारत में नए नियम लागू करने जा रहा है। नए नियम के बाद Jio, Airtel, Vi और BSNL ग्राहकों को कुछ नई सर्विसेस मिल जाएंगी। 

आपको बता दें कि बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामलो पर रोक लगाने के लिए ये नियम पहले 1 सितंबर से लागू किए जाने थे। लेकिन, TRAI की तरफ से इसके लागू करने की डेट को एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया था ताकि टेलीकॉम कंपनियों को थोड़ा समय मिल जाए। आइए आपको बताते हैं कि 1 अक्टूबर के बाद आपको अपने मोबाइल में कौन-कौन सी नई सेवाएं मिलने वाली हैं।

मोबाइल में मिलेगी नेटवर्क की जानकारी

आपको बता दें कि एक टेलिकॉम कंपनी की तरफ से अलग-अलग लोकेशन पर अलग अलग नेटवर्क दिया जाता है। 1 अक्टूबर के बाद से आपको अपने मोबाइल में इस बात की जानकारी मिल जाएगी कि आपके क्षेत्र में कौन-कौन सा नेटवर्क मौजूद है। TRAI की तरफ से टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो, एयरटेल, वोडाफोन और बीएसएनएल को ग्राहकों की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर नेटवर्क के बारे में डिटेल जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं। 

नंबर्स की बनेगी लिस्ट

ट्राई की तरफ से फ्रॉड और स्कैम को रोकने के लिए टेलिकॉम कंपनियों को कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। ट्राई ने स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे स्पैम कॉल्स की अलग से लिस्ट तैयार करने को कहा है। 

1 अक्टूबर से कम्यूनिकेशन के लिए सिर्फ सुरक्षित यूआरएल बेस्ड या फिर ओटीपी लिंक ही मैसेज में सेंड किए जाएंगे। आपको बता दें कि 30 सितंबर तक टेलिकॉम कंपनियों को 140 सीरीज से शुरू होने वाले टेलिमार्केटिंग कॉल्स को अब डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Flipkart Sale: Realme GT 6T की कीमत हुई धड़ाम, मल्टी टास्किंग के लिए बेस्ट है यह स्मार्टफोन