A
Hindi News टेक न्यूज़ TRAI की नई रिपोर्ट, मोबाइल यूजर्स हर महीने खूब खर्च रहे डेटा, कॉल पर बिता रहे 963 मिनट

TRAI की नई रिपोर्ट, मोबाइल यूजर्स हर महीने खूब खर्च रहे डेटा, कॉल पर बिता रहे 963 मिनट

TRAI ने भारतीय मोबाइल और ब्रॉडबैंड यूजर्स का आंकड़ा जारी किया है। ट्राई की नई रिपोर्ट में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं, जिसमें भारतीय यूजर्स हर महीने वॉइस कॉल पर 963 मिनट का समय बिता रहे हैं। वहीं, डेटा की खपत भी जोरों पर है।

TRAI new report- India TV Hindi Image Source : FILE TRAI new report

TRAI ने हाल ही में टेलीकॉम यूजर्स का नया आंकड़ा जारी किया है। जून के महीने में टेलीकॉम ऑपरेटर्स के यूजर्स की संख्यां के साथ-साथ कॉल और डेटा के खपत का भी ब्यौरा सामने आया है। इस रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। पिछले एक दशक में मोबाइल पर वॉइस कॉल पर बिताने वाले समय में डेढ़ गुना की बढ़ोतरी देखने को मिली है। अब यूजर हर महीने कॉल पर 963 मिनट बिता रहे हैं, जो 2014 के औसतन 638 मिनट के मुकाबले कहीं ज्यादा है।

वॉइस कॉल पर बिता रहे घंटों

वॉइस कॉल की बात करें तो अनलिमिटेड फ्री वॉइस कॉलिंग वाले लाभ की वजह से इसमें डेढ़ गुना की बढ़ोतरी देखी गई है। दिसंबर 2018 तक मोबाइल यूजर प्रति माह औसतन 638 मिनट वॉइस कॉल पर बिताते थे, जो पिछले 6 साल में बढ़कर 963 मिनट तक पहुंच गया है। इस दौरान सालाना 6.1 प्रतिशत की दर से वॉइस कॉलिंग पर बिताने वाले समय की दर में इजाफा दर्ज किया गया है।

डेटा खपत भी जोरों पर

Airtel, Jio, Vi, BSNL के एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) में भी पिछले 8 साल में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। 2016 में टेलीकॉम कंपनियों की ARPU महज 59 रुपये थी, जो अब बढ़कर 211 रुपये तक पहुंच गई है। वहीं डेटा खपत में तो कई गुना की बढ़ोतरी देखी गई है। 2014 में एवरेज डेटा खपत 0.3GB था, जो अब 19.3GB तक पहुंच गया है।

TRAI ने मार्च 2024 तक के आंकड़ों का रिपोर्ट शेयर किया है, जिसमें यूजर्स द्वारा डेटा के खपत की भी जानकारी शामिल है। यूजर्स अब हर महीने औसतन 19GB डेटा खर्च कर रहे हैं। पिछले एक दशक में टेलीकॉम ऑपरेटर्स वॉइस कॉल के मुकाबले डेटा के जरिए ज्यादा कमाई कर रहे हैं। पिछले दो साल में तो डेटा से होने वाली कमाई में 29.5 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है।

Jio ने फिर जोड़े सबसे ज्यादा यूजर्स

TRAI की हालिया रिपोर्ट की मानें तो जून 2024 में रिलांयस जियो ने 19.5 लाख नए यूजर्स अपने नेटवर्क में जोड़े हैं। वहीं, Airtel ने इस दौरान 12.5 लाख नए यूजर्स जोड़े हैं। इन दोनों कंपनियों के अलावा Vi और BSNL के यूजर्स की संख्यां कम हुई है। Vi ने इस दौरान 8.61 लाख यूजर्स खोए हैं। इस समय 47.6 करोड़ यूजर्स के साथ Jio सबसे ज्यादा यूजर्स वाली टेलीकॉम कंपनी बना हुआ है। वहीं, Airtel के पास 38.90 करोड़ और Vi के पास 21.72 करोड़ यूजर्स हैं। सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL का यूजरबेस अब 8.55 करोड़ रह गया है।

यह भी पढ़ें - SIM बंद होने के नाम पर हो रहा बड़ा फ्रॉड, TRAI ने यूजर्स को दी चेतावनी