TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को अपने ऐप और वेब पोर्टल को एडवांस बनाने के निर्देश जारी किए हैं ताकि यूजर्स आसानी से फोन पर आने वाले स्पैम कॉल और मैसेज की शिकायत कर सके। पिछले दिनों ही प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने मोबाइल टैरिफ 10 से 27 प्रतिशत तक बढ़ाए हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण का यह आदेश टेलीकॉम यूजर्स को मिलने वाले अनसोलिसिटेड कमर्शियल कम्युनिकेशन (UCC) को बेहतर करने के लिए जारी किया गया है, ताकि यूजर्स को किसी भी तरह की असुविधा न हो।
टेलीकॉम कंपनियां करें यह काम
देश की तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Jio और Vi के साथ-साथ सरकारी कंपनी BSNL को भी USS कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन और प्रिफेंस मैनेजमेंट ऑप्शन को आसान बनाना होगा। ट्राई ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स को दिए आदेश में कहा कि ऐप और वेबसाइट पर शिकायत करने के ऑप्शन मिलने पर यूजर्स के लिए फर्जी कॉल को रिपोर्ट करना आसान होगा। इसके अलावा ट्राई ने कहा कि अगर यूजर्स अपनी मर्जी से कॉल लॉग और डेटा का एक्सेस करने देते हैं, तो यह ऑप्शन वेबसाइट पर होना चाहिए। इससे यूजर्स के लिए चीजें बेहतर हो सकती है।
जारी की नई नंबर सीरीज
हाल ही में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने रजिस्टर्ड वित्तीस संस्थानों के लिए नई 160 नंबर सीरीज की शुरुआत की है। अब यूजर्स के पास बैंक, इंश्योरेंस कंपनियों आदि से आने वाले कॉल 160 से शुरू होने वाले नंबर से आएंगे। नई नंबर सीरीज शुरू करने का मकसद यह है कि यूजर्स इसके जरिए आसानी से फर्जी और सही कॉल्स की पहचान कर सकेंगे।
नई नंबर सीरीज से आने वाले कॉल्स की जेनुइन यानी वास्तविक होंगे। इसके अलावा किसी और नंबर से आने वाले कॉल्स फर्जी होंगे और यूजर्स को उन कॉल्स को UCC कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन पोर्टल के जरिए फ्लैग करना चाहिए। यही नहीं, दूरसंचार विभाग ने फर्जी कॉल्स और SMS को लगाम लगाने के लिए कई और तैयारी की है।
यह भी पढ़ें - देश के करोड़ों DTH यूजर्स को फायदा, TRAI ने लिया बड़ा फैसला, अब टीवी देखना होगा और भी सस्ता