A
Hindi News टेक न्यूज़ 1 सितंबर से नहीं आएंगे फर्जी कॉल और मैसेज, TRAI की सख्त गाइडलाइंस

1 सितंबर से नहीं आएंगे फर्जी कॉल और मैसेज, TRAI की सख्त गाइडलाइंस

TRAI ने देश के करोड़ों टेलीकॉम यूजर्स को फर्जी कॉल्स और मैसेज से छुटकारा दिलाने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। ट्राई की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, 1 सितंबर 2024 से यूजर्स के नंबर पर किसी भी तरह के फर्जी मैसेज और कॉल्स नहीं आएंगे।

TRAI Guidelines, spam calls- India TV Hindi Image Source : FILE TRAI Guidelines

TRAI ने एक बार फिर से फर्जी कॉल्स और मैसेज पर रोक लगाने के लिए सख्त गाइडलाइंस जारी की है। ट्राई की यह गाइडलाइंस 1 सितंबर से लागू हो जाएगी। इसके बाद आपके फोन पर फर्जी कॉल्स और मैसेज नहीं आएंगे। दूरसंतार नियामक ने टेलीमार्केटिंग कंपनियों को DLT सिस्टम लागू करने के लिए नए नियम जारी किए हैं। ये नियम टेलीकॉम यूजर्स को आने वाले फर्जी मार्केटिंग कॉल्स और मैसेज पर रोक लगाने के लिए है, ताकि इसके जरिए होने वाले फ्रॉड को रोका जाए।

TRAI की नई गाइडलाइंस

TRAI ने 20 अगस्त को टेलीमार्केटर के लिए एक विस्तृत गाइडलाइंस जारी की है, जिसमें DLR प्लेटफॉर्म को लागू करने से लेकर मैसेज के जरिए भेजे जाने वाले लिंक और फर्जी कॉल्स को ब्लॉक करने से जुड़े दिशा-निर्देश शामिल हैं।

  1. ट्राई ने अपनी नई गाइडलाइंस में 140 सीरीज वाले नंबर से किए जाने वाले टेलीमार्केटिंग कॉल्स को ऑनलाइन DLR प्लेटफॉर्म पर अधिकतम 30 सितंबर 2024 तक शिफ्ट होने के लिए कहा है, ताकि बेहतर तरीके से इन्हें मॉनिटर किया जा सके।
  2. TRAI ने सभी एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर्स को निर्देश दिया है कि URL, APK, OTT लिंक या कॉल बैक नंबर वाले मैसेज को 1 सितंबर से ब्लॉक कर दें, जब तक कि भेजने वाले व्हाइटलिस्टेड न हों।
  3. मैसेज की ट्रेसेबिलिटी को सुगम बनाने के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर्स को नया दिशा-निर्देश जारी किया है और कहा है कि 1 नवंबर 2024 से अगर कोई भी मैसेज टेलीमार्केटर चेन से मैच नहीं करेगा तो उसे तत्काल रिजेक्ट कर दिया जाए।
  4. प्रमोशनल कॉन्टेंट के टेम्पलेट को गलत इस्तेमाल पर सख्ती बरती जाएगी और टेलीमार्केटर का एक महीने का सब्सक्रिप्शन रद्द कर दिया जाएगा। बार-बार गलती होने पर टेलीमार्केटर ब्लैकलिस्ट भी किए जा सकते हैं।
  5. ट्राई ने टेलीमार्केटर को कहा है कि वो ये आशवस्त करें की DLT सिस्टम और गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाए। एक ही कॉन्टेंट टेम्पलेट को मल्टीपल हेडर से लिंक नहीं होना चाहिए।
  6. टेम्पलेट में किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर टेलीमार्केटर को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किया जाएगा। साथ ही, उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

TRAI ने टेलीमार्केटिंग के लिए जारी इस नए गाइडलाइंस को सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। यह नया नियम लागू होने के बाद से यूजर्स के फोन पर आने वाले फर्जी कॉल्स और मैसेज पर लगाम लगाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें - Realme Narzo N65 5G में हुआ बड़ा Price Cut, लॉन्च के कुछ दिन बाद ही गिरी कीमत