A
Hindi News टेक न्यूज़ Telegram ने डेटा-शेयरिंग पॉलिसी में किए बड़े बदलावों की घोषणा, यूजर्स जरूर जान लें, इस वजह से लिया फैसला

Telegram ने डेटा-शेयरिंग पॉलिसी में किए बड़े बदलावों की घोषणा, यूजर्स जरूर जान लें, इस वजह से लिया फैसला

सीईओ पर आरोप है कि टेलीग्राम ने नशीले पदार्थों की तस्करी और बाल यौन शोषण सामग्री के डिस्ट्रीब्यूशन सहित अवैध गतिविधियों को बढ़ावा दिया।

फ्रांस में टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव को अरेस्ट किए जाने के बाद ये बदलाव किए गए हैं। - India TV Hindi Image Source : REUTERS फ्रांस में टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव को अरेस्ट किए जाने के बाद ये बदलाव किए गए हैं।

पॉपुलर एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम ने बीते सोमवार को प्राइवेसी पॉलिसी में बड़े बदलाव की घोषणा की है। इस बदलाव के बाद अब ऐप को आपराधिक जांच में न्यायिक अधिकारियों के साथ यूजर्स के आईपी एड्रेस और फोन नंबर शेयर करने की परमिशन है। turkiyetoday की खबर के मुताबिक, बीते महीने फ्रांस में टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव को अरेस्ट किए जाने के बाद ये बदलाव किए गए हैं। सीईओ पर आरोप है कि टेलीग्राम ने नशीले पदार्थों की तस्करी और बाल यौन शोषण सामग्री के डिस्ट्रीब्यूशन सहित अवैध गतिविधियों को बढ़ावा दिया।

पहले क्या थी पॉलिसी

खबर के मुताबिक, टेलीग्राम पर पॉलिसी अपडेट की खबर पोस्ट करने वाले डुरोव ने कहा कि गोपनीयता और सुरक्षा के बीच सही संतुलन बनाने के लिए यह कदम ज़रूरी था। डुरोव ने कहा कि प्राइवेसी और सेफ्टी के बीच सही संतुलन बनाना आसान नहीं है। इससे पहले, टेलीग्राम ने सिर्फ संदिग्ध आतंकवाद के मामलों में यूजर्स डेटा साझा करने पर सहमति व्यक्त की थी। नई शर्तों में इसे किसी भी आपराधिक जांच को कवर करने के लिए बढ़ाया गया है।

फ्रांसिसी अधिकारियों ने अगस्त में डुरोव को हिरासत में लिया था, जिसमें उनकी कंपनी पर अपराधियों द्वारा टेलीग्राम के दुरुपयोग को रोकने में विफल रहने का आरोप लगाया गया था। टेलीग्राम लंबे समय से अपनी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और न्यूनतम डेटा संग्रह नीतियों के कारण अवैध गतिविधियों के लिए आश्रय स्थल होने के लिए आलोचना का टारगेट रहा है।

टेलीग्राम के सीईओ ने आरोपों से इनकार किया

ड्यूरोव, एक अरबपति रूसी मूल के उद्यमी हैं, जिनके पास फ्रांसीसी नागरिकता है, उन्हें €5M की जमानत पर रिहा कर दिया गया, लेकिन जांच जारी रहने तक उन्हें फ्रांस में रहना होगा। हालांकि टेलीग्राम के सीईओ ने आरोपों से इनकार किया है, उन्होंने फ्रांसीसी कानूनी कार्रवाइयों को पुराने कानूनों का गलत इस्तेमाल बताया है। ड्यूरोव ने 5 सितंबर की पोस्ट में तर्क दिया कि स्मार्टफोन से पहले के कानूनों का उपयोग करके सीईओ पर उस प्लेटफ़ॉर्म पर थर्ड पार्टी द्वारा किए गए अपराधों का आरोप लगाना एक गुमराह करने वाला दृष्टिकोण है।