A
Hindi News टेक न्यूज़ Samsung Strike: सैमसंग के प्लांट पर 17 दिन से जारी है हड़ताल, अपनी मांग पर अड़े हजारों कर्मचारी

Samsung Strike: सैमसंग के प्लांट पर 17 दिन से जारी है हड़ताल, अपनी मांग पर अड़े हजारों कर्मचारी

Samsung Strike: दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के हजारों कर्मचारी पिछले 17 दिन से हड़ताल पर हैं। कर्मचारी अपनी मांग पर अड़े है। वहीं, कंपनी ने कर्मचारियों को जल्द काम पर लौटने के लिए कहा है।

Samsung Electronics- India TV Hindi Image Source : FILE Samsung Electronics

Samsung Strikes: सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेन्नई स्थित श्रीपेरुम्बुदुर प्लांट में पिछले 17 दिन से हजारों कर्मचारी हड़ताल पर हैं। कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से दक्षिण कोरियाई ब्रांड का ऑपरेशन प्रभावित हुआ है। कंपनी ने पिछले दिनों हड़ताल कर रहे कर्मचारियों को ‘नो वर्क नो पे’ का नोटिस देने के साथ-साथ नौकरी से निकालने की चेतावनी भी जारी की थी। इसके बावजूद कर्मचारी लगातार हड़ताल पर बैठे हुए हैं। अब कंपनी ने हड़ताल करने वाले कर्मचारियों की मांग पर अपना बयान जारी किया है।

क्या है कर्मचारियों की डिमांड?

सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन (CITU) की बैनर तले हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों की मांग है कि कंपनी उनकी यूनियन को मान्यता दे। साथ ही, अगले 3 साल में कर्मचारियों की सैलरी 36 हजार रुपये महीना कर दें। इसके अलावा कर्मचारी अपने काम के लिए बेहतर टाइमिंग की भी मांग कर रहे हैं।

Samsung ने रखा अपना पक्ष

सैमसंग ने कहा कि हम अपने कर्मचारियों के बारे में अच्छा सोचते हैं और उन्हें अन्य कंपनियों के मुकाबले करीब दोगुनी सैलरी दे रहे हैं। अपने बयान में सैमसंग ने बताया कि कर्मचारियों को इंडस्ट्री स्टैंडर्ड से 1.8 गुना सैलरी दी जा रही है। श्रीपेरुम्बुदुर प्लांट में हम अपने सभी कर्मचारियों का उचित खयाल रखने के साथ-साथ उनके हितों का भी ध्यान रखते हैं। हम शुरू से ही अपने स्टाफ को ज्यादा सैलरी दे रहे हैं। इस एरिया में कोई भी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी अपने स्टाफ को इतनी सैलरी नहीं देती है। हालांकि, कंपनी के इस बयान के बावजूद कर्मचारी अपनी सैलरी 36 हजार रुपये करने पर अड़े हुए हैं। 

चेन्नई के श्रीपेरुम्बुदुर इलाके में 35 छोटी-बड़ी कंपनियां काम कर रही हैं। सैमसंग का यह भी कहना है कि हम अपने कर्मचारियों को अन्य कंपनियों के मुकाबले बेहतर सैलरी देने के साथ-साथ ओवरटाइम और अन्य अलाउंस भी दे रहे हैं। हम कई बार कहा है कि कर्मचारियों से बात की जाएगी, ताकि उनकी समस्याओं का समाधान हो सके और काम जल्दी से जल्दी शुरू की जा सके।

200 कर्मचारियों की छंटनी

सैमसंग इंडिया ने हाल ही में बड़ी संख्यां में छटनी भी की है। रिपोर्ट की मानें तो कंपनी ने 200 लोगों को काम पर से निकाल दिया है और करीब 1,000 कर्मचारियों की छटनी की योजना बनाई जा रही है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के भारत में करीब 25 हजार कर्मचारी हैं। सूत्रों की मानें तो कंपनी मोबाइल फोन, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, होम अप्लायंसेस आदि डिपार्टमेंट से इन कर्मचारियों की छटनी करने वाली है।

यह भी पढ़ें - Meta Connect 2024: फेसबुक का सबसे बड़ा इवेंट आज, लॉन्च होंगे ये स्मार्ट गैजेट्स

Latest Tech News