A
Hindi News टेक न्यूज़ स्मार्टफोन में वापस आएगी रिमूवेबल बैटरी, पास हुआ नया कानून

स्मार्टफोन में वापस आएगी रिमूवेबल बैटरी, पास हुआ नया कानून

स्मार्टफोन यूजर के लिए गुड न्यूज है। अब एक बार फिर से स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी मिल सकती है। इसको लेकर नया कानून भी पास हो गया है। हालांकि अभी इस कानून के लागू होने में कुछ वक्त है लेकिन आने वाले समय में स्मार्टफोन कंपनियों को फिक्स्ड बैटरी वाले स्मार्टफोन बनाने बंद करने पड़ सकते हैं।

smartphone, Tech news, european union, eu votes to bring back replaceable batteries, eu replaceable - India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो भविष्य में यूजर्स को रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन मिल सकते हैं।

Smartphones will come with removable battery: कुछ साल पहले तक फीचर फोन के साथ-साथ कुछ स्मार्टफोन में भी रिमूवल बैटरी आती थी, लेकिन अब सभी कंपनियां स्मार्टफोन को नॉन रिमूवल बैटरी के साथ तैयार करती हैं। आज के दौर में बननने वाले स्मार्टफोन से बैटरी निकाली नहीं जा सकती। इसे निकालने के लिए खास तरह के टूल की जरूरत होती है। लेकिन अब यह समस्या जल्द ही खत्म होने वाली है क्योंकि एक बार फिर से स्मार्टफोन में रिमूवल बैटरी मिलेगी। 

बहुत जल्द यूजर्स को रिमूवल बैटरी के साथ स्मार्टफोन मिल सकते हैं क्योंकि इसको लेकर अब कानून भी पास हो गया है। इस मामले में यूरोपियन मेंबर ने एक कानून पास किया है जिसमें 587 मेंबर ने इस टॉपिक के सपोर्ट में वोट किया जबकि सिर्फ 9 पॉर्लियामेंट्री मेंबर ने इसका विरोध किया। नया कानून इसलिए पास किया गया ताकि मोबाइल फोन इस तरह का फोन न तैयार करें जिसे ओपन करने के लिए खास तरह के टूल की जरूरत पड़े। 

कब लागू होगा नया कानून

फिलहाल इस कानून को यूरोपियन यूनियम में पास किया गया है इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही यहां के स्मार्टफोन यूजर अब ऐसे स्मार्टफोन को इस्तेमाल कर पाएंगे जिसमें आसानी से बैटरी को निकाला जा सके। अभी इस कानून के लागू होने में थोड़ा वक्त है। जानकारी के मुताबिक यह कानून यूरोपीय यूनियन में आज से 3 साल बाद लागू होगा। 

बता दें कि यूरोपीय यूनियन स्मार्टफोन को लेकर लगातार ऐसे ऐसे कानून पास कर रहा है जिससे ई-वेस्ट को कम किया जा सके। नए कानून के मुताबिक यहां के यूजर्स 2027 तक रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन इस्तेमाल कर पाएंगे। अब यह देखना होगा कि इस कानून पर स्मार्टफोन कंपनियों की क्या प्रतिक्रिया आती है। 

यह भी पढ़ें- iPhone 15 Series का काउंटडाउन शुरू, बहुत जल्द लॉन्च होगा नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन, जानें कीमत