A
Hindi News टेक न्यूज़ फ्रॉड और स्कैम से बचने में मदद करेगा AI, सेफ्टी के लिए लॉन्च हुआ नया टूल

फ्रॉड और स्कैम से बचने में मदद करेगा AI, सेफ्टी के लिए लॉन्च हुआ नया टूल

पिछले कुछ समय में साइबर फ्रॉड और ऑनलाइन स्कैम के मामले तेजी से बढ़े हैं। फ्रॉड के मामलों में लगाम लगाने के लिए अब एंटिवायरस बनाने वाली दिग्गज कंपनी क्विल हिल ने बड़ा कदम उठाया है। क्विक हिल ने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से सैल टूल लॉन्च किया है। यह टूल कई तरह से यूजर्स की सेफ्टी करता है।

quick heal, Cyber Fraud, Artificial Intelligence, quick heal launches Antifraud.AI, What is Antifrau- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो क्विक हिल ने लॉन्च किया नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल।

जैसे-जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है वैसे वैसे साइबर फ्रॉड और स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। जैसे जैसे टेक्नोलॉजी अपना रूप बदल रही है वैसे-वैसे साइबर क्रिमिनल्स ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जनवरी से लेकर अप्रैल 2024 तक भारतीय यूजर्स से करीब 1750 करोड़ रुपये की ठगी हुई है। वहीं फ्रॉड को लेकर करीब 740,000 से ज्यादा शिकायतें राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर दर्ज हुई हैं। 

यूजर्स को फ्रॉड और स्कैम से बचाने के लिए अब Quick Heal ने एक बड़ा कदम उठाया है। क्विक हिल ने सेफ्टी के लिए AntiFraud AI टूल लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि करोड़ों यूजर्स के लिए यह ऑल इन वन फ्रॉड प्रिवेंशन काफी फायदेमंद होगा। इसकी मदद से स्कैम और फ्रॉड के मामलों पर लगाम लगाई जा सकती है। 

साइबर फ्रॉड से मिलेगी सुरक्षा

कंपनी का दावा है कि AntiFraud AI टूल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह किसी भी तरह के साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए एक कारगर सॉल्यूशन देता है। क्विक हिल ने यह भी जानकारी दी कि AntiFraud AI यूजर्स की किस तरह से मदद करता है। 

  1. AntiFraud AI टूल यूजर्स को रिस्क प्रोफाइल के आधार पर धोखाधड़ी से बचने के लिए जरूरी सुझाव देता है।
  2. किसी भी तरह के फ्रॉड कॉल को लेकर भी यह एआई टूल अलर्ट करता है। 
  3. यह टूल फ्रॉड प्रोटेक्ट बडी की मदद से धोखाधड़ी से बचने के लिए सुझाव और अलर्ट देता है। 
  4. फ्रॉड ऐप डिटेक्टर की मदद से डिवाइस पर आने वाले खतरनाक मालवेयर और थ्रेड को लेकर भी अलर्ट करता है। 
  5. AntiFraud AI टूल यूजर्स के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को सुरक्षित करने में मदद करता है। 
  6. अगर आपकी जानकारी के बिना आपके डिवाइस का माइक या फिर कैमरा ऑन होता है तो यह टूल आपको अलर्ट कर देगा। 

यह भी पढ़ें- 6 हजार रुपये से कम में मिल रहा है सैमसंग का धांसू फोन, Flipkart दे रहा है धमाकेदार डिस्काउंट