A
Hindi News टेक न्यूज़ दिल्ली और मुंबई के लाखों MTNL यूजर्स को तोहफा, जल्द शुरू होगी 4G सर्विस, BSNL के साथ डील हुई पक्की

दिल्ली और मुंबई के लाखों MTNL यूजर्स को तोहफा, जल्द शुरू होगी 4G सर्विस, BSNL के साथ डील हुई पक्की

दिल्ली और मुंबई के लाखों MTNL यूजर्स को जल्द 4G सर्विस की सुविधा मिलने वाली है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने इसके लिए BSNL के साथ 10 साल का सर्विस एग्रीमेंट किया है। महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड का यह एग्रीमेंट इन दो महानगरों के लाखों यूजर्स को फायदा पहुंचाएगा।

MTNL, BSNL- India TV Hindi Image Source : FILE MTNL BSNL agreement

दिल्ली और मुंबई में टेलीकॉम सर्विस देने वाली सरकारी कंपनी MTNL के लाखों यूजर्स को जल्द 4G सर्विस का तोहफा मिलने वाला है। कंपनी ने इसके लिए भारत संचार निगम लिमिटेड के साथ डील पक्की कर ली है। महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) ने अपनी नेटवर्क सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए 10 साल का सर्विस एग्रीमेंट किया है, जिसके तहत यूजर्स को बेहतर 4G नेटवर्क कनेक्टिविटी मिलेगी।

जल्द शुरू होगी 4G सर्विस

BSNL की तरह ही MTNL ने भी निजी टेलीकॉम कंपनियों के साथ 4G सर्विस लॉन्च नहीं की थी। अब जल्द ही इन दोनों सरकारी टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स को 4G और 5G सर्विस का लाभ मिलने वाला है। MTNL ने बुधवार (14 अगस्त 2024) को हुए बोर्ड मीटिंग में यह जानकारी शेयर की है। कंपनी ने BSNL के साथ 10 साल के लिए होने वाली सर्विस एग्रीमेंट की जानकारी शेयर की है। यह सर्विस एग्रीमेंट नेटवर्क शेयरिंग और नई जेनरेशन की टेलीकॉम सर्विस को लेकर है।

इस 10 साल की अवधि में अगर दोनों कंपनियां चाहे तो इस एग्रीमेंट को आपसी समझौते के साथ खारिज कर सकती हैं। हालांकि, इसके लिए कम से कम 6 महीने का एडवांस नोटिस देना होगा। BSNL के साथ हुए इस सर्विस एग्रीमेंट का सीधा फायदा देश की राजधानी और आर्थिक राजधानी के लाखों यूजर्स को होने वाला है। इन दोनों महानगरों में BSNL की सेवा उपलब्ध नहीं है। सर्विस एग्रीमेंट की वजह से इन दोनों शहरों में BSNL 4G की सुविधा जल्द मिलने लगेगी और यूजर्स अपने MTNL नंबर पर 4G को एक्सेस कर सकेंगे।

नेटवर्क कनेक्टिविटी होगी बेहतर

बता दें की MTNL में सरकार की 56 प्रतिशत से ज्यादा की हिस्सेदारी है। कंपनी ने आज हुई मीटिंग में अपनी सब्सिडियरी MTL (मिलेनियम टेलीकॉम लिमिटेड) को बंद करने की घोषणा की है। महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड देश की दोनों महानगरों दिल्ली और मुंबई में मोबाइल सेवा के साथ-साथ ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन सर्विस भी मुहैया कराती है। नई सरकार ने पिछले महीने पेश किए बजट में BSNL और MTNL के रिवाइव के लिए 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड अलोकेट करने का फैसला लिया है। इस बजट का इस्तेमाल टेलीकॉम सर्विस को दुरस्त करने और बेहतर कनेक्टिविटी एडवांसमेंट के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - मार्केट में कम हो रही हिस्सेदारी ने बढ़ाई Samsung की टेंशन, जल्द लॉन्च करेगा सस्ता स्मार्टफोन