A
Hindi News टेक न्यूज़ X के सामने नहीं टिक पाया देसी 'Twitter', 4 साल बाद फाउंडर्स ने किया बंद करने का फैसला

X के सामने नहीं टिक पाया देसी 'Twitter', 4 साल बाद फाउंडर्स ने किया बंद करने का फैसला

Koo Shut Down: देसी ट्विटर कहे जाने वाले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू के फाउंडर्स ने इसे बंद करने का फैसला लिया है। कोरोनाकाल में शुरू हुए इस देसी ऐप ने शुरुआत में काफी लोकप्रियता बटोरी थी और इसे Twitter (अब X) का सबसे बड़ा राइवल कहा जा रहा था।

Koo Shut Down- India TV Hindi Image Source : FILE Koo Shut Down

Koo Shut Down: देसी ट्विटर के नाम से लोकप्रिय हो चुके माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo ऐप के फाउंडर्स ने इसे शट डाउन करने का फैसला किया है। ऐप के फाउंडर मयंक बिद्वातका और अप्रेमेय राधाकृष्णा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए यह घोषणा की है। पिछले कुछ महीनों से Koo वित्तीय घाटे में चल रहा था और इसकी टेक्नोलॉजी कॉस्ट को निकालना फाउंडर्स के लिए मुश्किल हो रहा था। कंपनी ने पिछले साल अप्रैल 2023 में कई कर्मचारियों की भी छटनी की थी। स्टार्ट-अप कंपनी को फंडिंग नहीं मिलने की वजह से फाउंडर्स ने इसे अब बंद करने का फैसला किया है।

वित्तीय दिक्कतों की वजह से लिया फैसला

Koo के फाउंडर्स में से एक मयंक बिदावतका ने अपने LinkedIn प्रोफाइल पर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के शट डाउन किए जाने की बात को कंफर्म किया है। अपने पोस्ट में मयंक ने अपने यूजर्स को धन्यवाद देते हुए कहा कि पिछले 4 साल से सपोर्ट करने के लिए शुक्रिया। मयंक ने आगे अपने पोस्ट में लिखा है, 'आपने इतने दिल से जो कुछ बनाया है, उसे इच्छामृत्यु देने में बहुत कुछ लगता है। वैश्विक दिग्गजों को उनके खेल में चुनौती देने की कोशिश के लिए कू का मेरे दिल में हमेशा एक विशेष स्थान रहेगा। हम कर सकते हैं और हमें करना भी चाहिए। शायद अगली बार।'

Image Source : FILEKoo Shuts Down

एलन मस्क के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X को टक्कर देने वाले Koo के एक समय में डेली 2.1 मिलियन एक्टिव यूजर्स और 10 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स रहे हैं। इस प्लेटफॉर्म से केन्द्र सरकार के मंत्रियों से लेकर 9000 से ज्यादा VIP जुड़े थे। कंपनी के फाउंडर्स ने अपने लास्ट नोट में लिखा है कि हम चाहते हैं कि इसका कुछ एसेट उनके साथ शेयर करें, जो भारत को सोशल मीडिया की दुनिया में महान विजन लेकर चल सके।

Elon Musk ने साल 2022 में ट्विटर को मल्टी बिलियन डॉलर की कीमत में खरीदा था। पहले ट्विटर (X) भी घाटे में जा रहा था, लेकिन मस्क ने इस प्लेटफॉर्म को अपने हाथ में लेने के बाद एक प्रोफिटेबल माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बना दिया है। अब यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Youtube जैसे दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कड़ी टक्कर दे रहा है।