A
Hindi News टेक न्यूज़ Jio vs Airtel: दोनों कंपनियों के पास है 249 रुपये का प्लान, जानें किसके रिचार्ज में है ज्यादा दम

Jio vs Airtel: दोनों कंपनियों के पास है 249 रुपये का प्लान, जानें किसके रिचार्ज में है ज्यादा दम

रिलायंस जियो और एयरटेल देश की नंबर एक और नंबर दो की टेलिकॉम कंपनियां हैं। दोनों की कंपनियों के पास एक से बढ़कर एक रिचार्ज प्लान्स मौजूद हैं। आज हम आपको जियो और एयरटेल का एक ऐसा प्लान बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत एकदम सेम है।

Jio vs Airtel, Reliance Jio vs Airtel, Reliance Jio rs 249 plan, airtel rs 249 plan, Jio vs airtel w- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो जियो और एयरटेल दोनों के ही पास अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक प्लान्स मौजूद हैं।

रिलायंस जियो और एयरटेल देश की दो बड़ी टेलीकॉम है। दोनों ही कंपनियां अपने ग्राहकों को कई तरह के प्लान्स ऑफर करती हैं। रिचार्ज प्लान्स के महंगे होने के बाद से जियो और एयरटेल दोनों के ही यूजर्स सस्ते और किफायती प्लान्स ऑफर कर रही हैं। जियो  और एयरटेल की लिस्ट में कुछ प्लान्स ऐसे भी हैं जो 250 रुपये से कम कीमत में आते हैं। अगर आप सस्ता रिचार्ज प्लान तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है। 

जियो के पास देशभर में करीब 48 करोड़ यूजर्स मौजूद हैं, वहीं दूसरी तरफ एयरटेल के पास करीब 38 करोड़ यूजर्स मौजूद हैं। दोनों ही कंपनी के पास लिस्ट में एक 249 रुपये का एक सबसे किफायती प्लान मौजूद है। दोनों हीं कंपनी के प्लान की कीमत तो एक है लेकिन इनके फायदे अलग-अलग हैं। आइए आपको जियो और एयरटेल की तरफ से आने वाले 249 रुपये के प्लान की डिटेल जानकारी देते हैं। 

Jio का 249 रुपये का प्लान

रिलायंस जियो अपने करोड़ों यूजर्स को 249 रुपये का सस्ता प्लान ऑफर करता है। इस प्लान के फायदे की बात करें तो इसमें आपको 28 दिन की वैलिडिटी मिलती है। आप 28 दिन तक किसी भी नेटवर्क में अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग कर सकते हैं। कंपनी फ्री कॉलिंग के साथ आपको फ्री एसएमएस भी देती है। इसमें आपको डेली 100 फ्री एसएमएस मिलते हैं। 

इसके साथ ही प्लान में आपको पूरी वैलिडिटी के लिए 28GB डेटा मिलता है। मतलब आप डेली 1GB डेटा इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्लान उन यूजर्स के लिए ठीक नहीं होगा जिन्हें इंटरनेट डेटा की अधिक जरूरत पड़ती है। ध्यान रहे कि डेटा लिमिट खत्म होने के बाद आप 64Kbps की स्पीड से इंटरनेट इस्तेमाल कर पाएंगे। 

Airtel का 249 रुपये का प्लान

रिलायंस जियो की ही तरह एयरटेल की लिस्ट में भी 249 रुपये का प्लान मौजूद है। इस प्लान में कंपनी ग्राहको को कुल 24 दिन की वैलिडिटी ऑफर करती है। आप 24 दिन तक किसी भी नेटवर्ट में फ्री में अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकते हैं। अगर इस प्लान के डेटा बेनिफिट्स की बात करें तो इसमें यूजर्स को कुल 24GB डेटा मिलता है मतलब आप हर दिन सिर्फ 1GB हाई स्पीड इंटरनेट डेटा इस्तेमाल कर सकते हैं। एयरटेल अपने ग्राहकों को प्लान के साथ विंग म्यूजिक का फ्री सब्सक्रिप्शन भी देता है। 

Jio vs Airtel: अगर वर्डिक्ट की बात करें तो जियो और एयरटेल के एक कीमत पर आने वाले प्लान में जियो अपने ग्राहकों को अधिक फायदा देता है। जियो के प्लान में ग्राहकों को 4 दिन की एक्स्ट्रा वैलिडिटी तो मिलती ही है साथ में इसमें आपको अधिक डेटा भी ऑफर किया जाता है।

यह भी पढ़ें- 6G को लेकर आया बड़ा अपडेट, लाल किले से पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बड़ी जानकारी